SUBMISSION Closed
10/10/2025 - 10/11/2025

वीर गाथा परियोजना 5.0

परिचय

प्रोजेक्ट वीर गाथा की स्थापना वर्ष 2021 में गैलेंट्री अवॉर्ड्स पोर्टल (GAP) के अंतर्गत की गई थी। इसका उद्देश्य छात्रों के बीच वीरता पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के साहसिक कार्यों के विवरण और इन बहादुर वीरों के जीवन की प्रेरणादायक कहानियों का प्रसार करना था, ताकि उनमें देशभक्ति की भावना को प्रबल किया जा सके तथा नागरिक चेतना के मूल्यों का संचार किया जा सके। प्रोजेक्ट वीर गाथा ने इस श्रेष्ठ उद्देश्य को और गहराई प्रदान की, क्योंकि इसने देश के सभी विद्यालयों के छात्रों को एक ऐसा मंच उपलब्ध कराया जहाँ वे वीरता पुरस्कार विजेताओं पर आधारित रचनात्मक परियोजनाएँ / गतिविधियाँ तैयार कर सकें। इस पहल के अंतर्गत, छात्रों ने कला, कविता, निबंध, तथा मल्टीमीडिया जैसे विभिन्न माध्यमों के माध्यम से वीरता पुरस्कार विजेताओं पर अपनी परियोजनाएँ प्रस्तुत कीं। इन परियोजनाओं में से सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को राष्ट्रीय स्तर पर रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय द्वारा सम्मानित किया गया। यह परियोजना प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस समारोहों के साथ-साथ आयोजित की जाती है। 2021-22 में आयोजित वीर गाथा 1.0 में 8 लाख की भागीदारी के साथ वीर गाथा को असाधारण सफलता मिली है, 2022-23 में आयोजित वीर गाथा 2.0 में 19.5 लाख, 2023-24 में संचालित वीर गाथा 3.0 में 1.37 करोड़ और 2024-25 में आयोजित वीर गाथा 4.0 में 1.76 करोड़ प्रतिभागियों की सहभागिता रही। माननीय रक्षा मंत्री और माननीय शिक्षा मंत्री ने वीर गाथा परियोजना की सराहना करते हुए कहा है कि यह भारत के छात्रों में एक क्रांतिकारी परिवर्तन की शुरुआत है।

माननीय शिक्षा मंत्री ने 25.01.2025 को आयोजित वीर गाथा 4.0 सम्मान समारोह में अपने भाषण में निम्नलिखित का उल्लेख किया है:

  1. माननीय शिक्षा मंत्री ने पृथ्वी राज चौहान, कलिंग के राजा खारवेल की बहादुरी और बलिदान का उल्लेख किया और मगध, चोल के शूरवीर और उदार राजवंशों का भी उल्लेख किया। उन्होंने अगले संस्करण यानी वीर गाथा 5.0 में स्वतंत्रता-पूर्व के महान योद्धाओं की कहानियों और कहानी कहने की कला को शामिल करने का सुझाव दिया है।
  2. वीर गाथा संस्करण-5.0 के लिए, माननीय मंत्री ने सुझाव दिया है कि गतिविधियों / प्रविष्टियों में तकनीकी तत्वों को भी शामिल किया जाए जैसे वीडियोग्राफी, रिपोर्टिंग, एंकरिंग आदि, इन गतिविधियों का केंद्र बिंदु “सामरिक परंपरा” होना चाहिए, जिसमें सैन्य परंपराएँ, सैन्य रणनीतियाँ, युद्धों का वर्णन, तथा महान योद्धाओं, सैनिकों, शासकों और सम्राटों के संघर्षों का चित्रण सम्मिलित हो।
  3. माननीय मंत्री ने विद्यार्थियों की प्रतिभा को प्रदर्शित करने तथा उन्हें भविष्य के आयोजनों के लिए तैयार करने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रत्येक स्कूल में एक समर्पित "वीर गाथा कॉर्नर" की स्थापना की सिफारिश की है।
रक्षा मंत्रालय (MoD), नई दिल्ली में ने शिक्षा मंत्रालय (MoE) और माईगवऔर माईगव के सहयोग से 2025—26 के दौरान प्रोजेक्ट वीर गाथा 5.0 लॉन्च किया है।

रक्षा मंत्रालय देश भर के स्कूलों के लिए वर्चुअल/आमने-सामने जागरूकता कार्यक्रम/सत्रों को आयोजित करेगा। ये प्रोग्राम/ सत्र अक्सर होते रहेंगे। उपरोक्त कार्यक्रमों/सत्रों के लिए स्थानों की सूची और समय रक्षा मंत्रालय द्वारा हर राज्य/केंद्रशासित प्रदेश के साथ साझा किया जाएगा, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा स्कूल भाग ले सकें।

अंतर्विषयक और कला-एकीकृत गतिविधियाँ जैसे कविता, पैराग्राफ, निबंध, पेंटिंग, मल्टी-मीडिया प्रेजेंटेशन/शार्ट वीडियो (एंकरिंग/कहानी सुनाना/रिपोर्टिंग), आदि ऐसी गतिविधियाँ होंगी, जो प्रेरणा के लिए समकालीन संदर्भों से जुड़कर रचनात्मक माध्यमों के माध्यम से, भारत के योद्धाओं की उपलब्धियों को फिर से बनाने के लिए/गैलेंट्री अवार्ड विजेताओं/सैन्य रणनीतियों आदि की उपलब्धियों को फिर से बनाने के प्रोजेक्ट के रूप में अलग-अलग छात्रों द्वारा की जाने वाली गतिविधियाँ होंगी।

विषय और श्रेणियां

श्रेणियां

गतिविधियां

सुझाए गए विषय

प्रारंभिक चरण (कक्षा तीसरी से पाँचवीं)

कविता/पैराग्राफ़ (150 शब्द)/पेंटिंग/ड्राइंग

i. मेरा रोल मॉडल है (गैलेंट्री अवार्ड विजेता)
वे मूल्य जो मैंने उनके जीवन से सीखे हैं, वे हैं...

 

 

या
ii.   (गैलेंट्री अवार्ड विजेता) ने हमारे देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। अगर उनकी याद को ज़िंदा रखने का मौका दिया जाए, तो मैं चाहूँगा...

मध्य चरण (कक्षा 6 से 8 वीं)

कविता/पैराग्राफ (300 शब्द) /पेंटिंग/ड्राइंग/ मल्टी-मीडिया प्रेजेंटेशन/ शार्ट वीडियो (एंकरिंग/कहानी सुनाना/रिपोर्टिंग)

 

 

या
iii. भारत के योद्धाओं की अदम्य भावना और सैन्य रणनीतियाँ। उदाहरण के लिए, लेकिन यह कलिंगा के राजा खारवेल, पृथ्वीराज चौहान, शिवाजी, 1857 के योद्धा- स्वतंत्रता की पहली लड़ाई और जनजातीय विद्रोह आदि तक ही सीमित नहीं है (किसी एक योद्धा के बारे में लिखें जो आपको सबसे ज़्यादा प्रेरित करता है)

 

द्वितीयक चरण (कक्षा 9 से 12 वीं)

कविता/निबंध (750 शब्द)
/पेटिंग/ड्राइंग
/मल्टी-मीडिया प्रेजेंटेशन/ शार्ट वीडियो (एंकरिंग/कहानी सुनाना/रिपोर्टिंग)

प्रोजेक्ट की समयसीमा

प्रोजेक्ट की निम्नलिखित समय सीमा का पालन किया जा सकता है: -

Timeline Veer Gatha 5.0 (2025-26)

विवरण

Latest by 1st September, 2025

वीर गाथा 5.0 परियोजना की सूचना शिक्षा मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा विभाग और सभी स्कूल शिक्षा बोर्डों को भेजी जाएगी।

Latest by 5th September, 2025

इसके बाद राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा विभाग और सभी शिक्षा बोर्ड अपने-अपने स्कूलों को वीर गाथा 5.0 परियोजना को बढ़ावा देने/संचालन करने के लिए नोटिस जारी करेंगे।

8th September, 2025 To
10th      November,    2025     (64 days)

रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी/विवरण के अनुसार, स्कूलों के साथ वीरता पुरस्कार विजेताओं की वर्चुअल/आमने-सामने बातचीत का आयोजन।
स्कूल स्तर पर गतिविधियों का संचालन। स्कूल स्वयं उपरोक्त विषयों पर गतिविधियों का संचालन करेंगे और उनका मूल्यांकन करेंगे।

1st October, 2025 to
10th November,2025 (41 days)
*the activities at the school level and the uploading of the best entry on the MyGov portal shall be conducted simultaneously from 1st October, 2025, to 10th November, 2025. Schools are allowed to upload their best entries on the portal immediately upon completion of the competition at their level and need not wait for other schools to conclude the activities.

स्कूल स्तर पर गतिविधियाँ पूरी हो जाने के बाद, स्कूल माईगव पोर्टल पर हर श्रेणी के लिए 01 सबसे अच्छी प्रविष्टि यानी, प्रत्येक स्कूल से कुल 04 प्रविष्टि अपलोड करेगा।
श्रेणी-1 [प्रारंभिक चरण (कक्षा 3 से 5)]: 01 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि
श्रेणी-2 Middle Stage (Grade 6th to 8th) ]: 01 best entry
श्रेणी-3 [द्वितीयक चरण (कक्षा 9वीं से 12वीं)]: कक्षा 9वीं से 10वीं के लिए 01 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि और कक्षा 11वीं से 12वीं के लिए 01 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि
NOTE: Schools with highest grade upto grade 5, 8 and 10 can also submit total 4 entries. The breakup is as under:-

  1. Schools upto class 10

    स्कूल हर श्रेणी-1, 2 और 3 में से हर एक में 01 सबसे अच्छी प्रविष्टि सबमिट करेगा। स्कूल श्रेणी-1, 2 और 3 में से किसी एक में भी अतिरिक्त प्रविष्टि सबमिट कर सकता है। Category-1, 2 & 3. Total entries to be submitted by school is 04.

  2. Schools upto class 8

    स्कूल श्रेणी-1 और 2 में 01 सबसे अच्छी प्रविष्टि सबमिट करेगा। स्कूल श्रेणी-1 और 2 में दो और सबसे अच्छी प्रविष्टि सबमिट कर सकता है। Category-1 & 2. Total entries to be submitted by school is 04.

  3. Schools upto class 5

    Since there is only one Category for School upto class 5, the school will submit 04 best entries in Category-1.

11th November, 2025 to
30th     November,    2025     (20 days)

District level evaluation of entries submitted by schools to be done by District level Nodal Officers to be appointed by States/UTs Nodal Officers /Education Department. Rubrics for evaluation are given at Annexure - I.
ज़िला स्तर की सबसे अच्छी प्रविष्टि ज़िला स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा माईगव पोर्टल के माध्यम से राज्य/केंद्रशासित प्रदेश स्तर के नोडल अधिकारियों को भेजी जाएंगी।

1st December, 2025 to
11th December, 2025 (11 days)

Evaluation of entries submitted by District Level Nodal Officers to be done at State/UT level by State / UT Level Nodal Officers(s). Rubrics for evaluation are given at Annexure - I.
States / UTs Level Nodal Officers will give (through MyGov Portal) the best entries (as per Annexure - II) to Ministry of Education Government of India for the National Level Evaluation.
राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को राष्ट्रीय स्तर पर चयन के लिए दी जा रही प्रविष्टि की वास्तविकता और मौलिकता की पुष्टि टेलिफ़ोनिक/वीडियो कॉल, इंटरव्यू या किसी अन्य माध्यम से करनी होगी।

12th December, 2025 to
24th      December,    2025     [13 days]

राष्ट्रीय स्तर पर मूल्यांकन (MoE तक गठित समिति द्वारा)

By 27th December, 2025

Submission of Results of the National Level Evaluation to MoE by the National Level Committee

By 30th December, 2025

MoE से मिले परिणाम, MoD को भेजना

(* स्कूलों को सबमिट करने के लिए आखिरी तारीख का इंतज़ार नहीं करना चाहिए। जैसे ही स्कूल स्तर पर गतिविधियाँ पूरी हो जाएँ और प्रत्येक श्रेणी में 01 सबसे अच्छी प्रविष्टि को स्कूलों द्वारा शॉर्टलिस्ट कर लिया जाए, वैसे ही, उन्हें दिए गए पोर्टल पर सबमिट करना होगा)।

एंट्री का मूल्यांकन

  1. प्रोजेक्ट वीर गाथा 5.0 के तीन स्तर होंगे: जिला स्तर, राज्य/केंद्रशासित प्रदेश स्तर और राष्ट्रीय स्तर।
  2. मूल्यांकन प्रत्येक स्तर पर होगा, अर्थात जिला स्तर, राज्य स्तर/केंद्र शासित प्रदेश स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर। आर्मी स्कूल/नेवी स्कूल/एयर फोर्स स्कूल/सैनिक स्कूल/CAPF स्कूल/स्टेट बोर्ड स्कूल/CBSE स्कूल के शिक्षक नामांकन के आधार पर मूल्यांकन में शामिल होंगे।
  3. जिला स्तर पर मूल्यांकन: राज्य नोडल अधिकारी/SPDs, जिला स्तर पर प्रविष्टियों के मूल्यांकन के लिए जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करेंगे। जिला नोडल अधिकारी/जिला शिक्षा अधिकारी, जिला स्तर पर मूल्यांकन के लिए संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश /जिले के DIET और अन्य अधिकारियों को शामिल करेंगे।
  4. राज्य/केंद्र शासित प्रदेश स्तर पर मूल्यांकन: राज्य/केंद्र शासित प्रदेश स्तर पर मूल्यांकन की ज़िम्मेदारी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेश या SPD के नोडल अधिकारियों की होगी। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों या SPD के नोडल अधिकारी राज्य/संघ राज्य क्षेत्र स्तर पर मूल्यांकन के लिए संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के DIET/SCERT/अन्य शिक्षा अधिकारियों को शामिल करेंगे।
  5. राष्ट्रीय स्तर का मूल्यांकन: राष्ट्रीय स्तर पर मूल्यांकन राष्ट्रीय स्तर की समिति द्वारा किया जाएगा जिसका गठन शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया जाएगा।

पुरस्कार और मान्यता

हर स्तर पर विजेता होंगे। घोषित किए जाने वाले विजेताओं की संख्या इस प्रकार है:
राष्ट्रीय स्तर 100 विजेता (सुपर 100)। पूर्व संस्करणों के किसी भी वीर गाथा विजेता (राष्ट्रीय स्तर पर) को वीर गाथा परियोजना (5.0) के 100 विजेताओं (राष्ट्रीय स्तर पर) में शामिल नहीं किया जाएगा।

राज्य/केंद्रशासित प्रदेश स्तर राज्य/केंद्रशासित प्रदेश स्तर - 8 विजेता (प्रत्येक श्रेणी से दो) (श्रेणी 1 और 2 से 2 विजेता और श्रेणी 3 से 4 विजेता जिसमें कक्षा 9वीं से 10वीं तक के 2 विजेता और 11वीं-12वीं तक के 2 विजेता शामिल हैं) राज्य/केंद्रशासित प्रदेश स्तर पर, बोर्ड पर ध्यान दिए बिना नहीं (सुपर 100 में पूर्व में चयनित छात्र शामिल नहीं होंगे)
ज़िला स्तर 04 विजेता (प्रत्येक श्रेणी से एक)। (श्रेणी 1 और 2 से 1-1 विजेता और श्रेणी 3 से 2 विजेता, जिसमें कक्षा 9वीं से 10वीं तक का 1 विजेता और 11वीं-12वीं तक का 1 विजेता शामिल है)।  नहीं इनमें सुपर 100 में पहले से चयनित छात्र और राज्य/केंद्रशासित प्रदेश स्तर पर चयनित छात्र शामिल नहीं होंगे।

विजेताओं का सम्मान: राष्ट्रीय स्तर पर विजेता को शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संयुक्त रूप से सम्मानित किया जाएगा। प्रत्येक विजेता को रक्षा मंत्रालय द्वारा 10,000/- रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। जिला एवं राज्य/केंद्रशासित प्रदेश के सभी विजेताओं को संबंधित जिला एवं राज्य/केंद्रशासित प्रदेश द्वारा सम्मानित किया जाएगा। राज्य/केंद्रशासित प्रदेश /जिला स्तर पर दिए जाने वाले पुरस्कार की रूपरेखा राज्य/जिला प्राधिकरणों द्वारा तय की जाएगी तथा उसके अनुसार बजट निर्धारित किया जाएगा। सभी विजेताओं को निम्नलिखित प्रमाण पत्र दिए जाएँगे:
सुपर 100 में चुने गए छात्रों के लिए रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संयुक्त रूप से।
राज्य/केंद्र शासित प्रदेश स्तर पर चुने गए छात्रों के लिए संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के प्रधान सचिव/शिक्षा सचिव द्वारा।
ज़िला स्तर पर चुने गए छात्रों के लिए कलेक्टर/ज़िला मजिस्ट्रेट/डिप्टी कमिश्नर और ज़िला शिक्षा अधिकारी/उपयुक्त उच्च अधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से, जैसा कि संबंधित राज्य/केंद्रशासित प्रदेश/ज़िले के शिक्षा विभाग द्वारा तय किया जाता है।

सन्दर्भ के लिए वेबसाइटें

स्कूलों द्वारा निम्नलिखित लिंक का संदर्भ लिया जा सकता है:

  1. वेबसाइट https://gallantryawards.gov.in/ पर जाएँ
  2. परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं पर NCERT की किताब इस लिंक पर है: https://ncert.nic.in/pdf/publication/otherpublications/veergatha.pdf

निबंध/पैराग्राफ़ के मूल्यांकन के लिए रूब्रिक्स

क्रम संख्या

मूल्यांकन का क्षेत्र

4 अंक

3 अंक

2 अंक

1 अंक

1

अभिव्यक्ति की मौलिकता

नया, विशिष्ट दृष्टिकोण, यह अत्यधिक कल्पनाशील या रचनात्मक है

सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, कल्पनाशील, या व्यावहारिक विचारों को व्यक्त करता है।

सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, ठोस या कल्पनाशील विचारों को प्रतिबिंबित करता है

कोई ठोस या कल्पनाशील विचार नहीं दिखाता है और यह उल्लेखनीय नहीं है

2.

प्रस्तुतीकरण

अभिव्यक्ति बहुत प्रभावशाली है और सामग्री बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है

सहज अभिव्यक्ति और सामग्री अच्छी तरह से व्यवस्थित है

संदेश को समझ पाना कभी-कभी कठिन होता है और सामग्री काफी अच्छी तरह व्यवस्थित है

संदेश को समझा नहीं जा सकता और सामग्री खराब ढंग से व्यवस्थित है

3

समर्थन

तर्क बहुत अच्छी तरह से शामिल किए गए हैं (अंतर्दृष्टिपूर्ण उदाहरणों, तर्कों और विवरणों के साथ)। निबंध में पाठ से उद्धरण/अंश और उनके महत्व का एक मजबूत विश्लेषण शामिल है।

तर्कों को अच्छी तरह से दिखाया गया है। लेखक ने मुख्य विचारों का समर्थन करने के लिए खास उदाहरणों, तर्कों और विवरणों का इस्तेमाल किया है।

कुछ प्रमुख मुद्दे समर्थित नहीं हैं। मुख्य विचार स्पष्ट है, लेकिन सहायक जानकारी बहुत सामान्य है।

कई प्रमुख मुद्दे समर्थित नहीं हैं। मुख्य विचार कुछ हद तक स्पष्ट है, लेकिन इसके लिए और सहायक जानकारी चाहिए

4

विषय की प्रासंगिकता

जानकारी इस विषय के लिए बहुत प्रासंगिक है और इसमें हाल के उदाहरण दिए गए हैं।

जानकारी इस विषय के लिए प्रासंगिक है

कुछ जानकारी इस विषय के लिए अप्रासंगिक है

बहुत कम प्रासंगिक है

अधिकतम स्कोरः 16,

नोट:

  1. यदि निबंध/पैराग्राफ विषय से प्रासंगिक नहीं है, तो कोई अंक नहीं दिया जाएगा।
  2. यदि शब्दों की संख्या शब्द सीमा से 50 या अधिक अधिक होगी तो अंतिम अंक से 2 अंक काट लिए जाएंगे।

कविता के मूल्यांकन के लिए रूब्रिक्स

क्रम संख्या

मूल्यांकन का
क्षेत्र

4 अंक

3 अंक

2 अंक

1 अंक

1

अभिव्यक्ति की मौलिकता

नया, विशिष्ट दृष्टिकोण, यह अत्यधिक कल्पनाशील या रचनात्मक है

सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, कल्पनाशील, या व्यावहारिक विचारों को व्यक्त करता है।

सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, ठोस या कल्पनाशील विचारों को प्रतिबिंबित करता है

कोई ठोस या कल्पनाशील विचार नहीं दिखाता है और यह उल्लेखनीय नहीं है

2

प्रस्तुतीकरण

अभिव्यक्ति बहुत प्रभावशाली है और सामग्री बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है

सहज अभिव्यक्ति और सामग्री अच्छी तरह से व्यवस्थित है

संदेश को समझ पाना कभी-कभी कठिन होता है और सामग्री काफी अच्छी तरह व्यवस्थित है

संदेश को समझा नहीं जा सकता और सामग्री खराब ढंग से व्यवस्थित है

3

अलंकार

6 या उससे ज़्यादा अलंकार (समान या अलग) इस्तेमाल किए गए हैं

4-5 अलंकार (समान या अलग) इस्तेमाल किए गए हैं

2-3 अलंकार (समान या अलग) इस्तेमाल किए गए हैं

1 अलंकार का इस्तेमाल किया जाता है

4

विषय की प्रासंगिकता

जानकारी इस विषय के लिए बहुत प्रासंगिक है और इसमें हाल के उदाहरण दिए गए हैं।

जानकारी इस विषय के लिए प्रासंगिक है

कुछ जानकारी इस विषय के लिए अप्रासंगिक है

बहुत कम प्रासंगिक है

अधिकतम स्कोर : 16

नोट: यदि कविता विषय के लिए प्रासंगिक नहीं है, तो कोई अंक नहीं दिए जाएंगे

मल्टी-मीडिया प्रस्तुति के मूल्यांकन के लिए रूब्रिक्स

क्रम संख्या

मूल्यांकन का क्षेत्र

4 अंक

3 अंक

2 अंक

1 अंक

1

अभिव्यक्ति की मौलिकता

नया, विशिष्ट दृष्टिकोण। यह अत्यधिक कल्पनाशील या रचनात्मक है,

सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, कल्पनाशील, या व्यावहारिक विचारों को व्यक्त करता है।

सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, ठोस या कल्पनाशील विचारों को प्रतिबिंबित करता है

कोई ठोस या कल्पनाशील विचार नहीं दिखाता है और यह उल्लेखनीय नहीं है

2

प्रस्तुतीकरण

अभिव्यक्ति बहुत प्रभावशाली है और सामग्री बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है

सहज अभिव्यक्ति और सामग्री अच्छी तरह से व्यवस्थित है

संदेश को समझ पाना कभी-कभी कठिन होता है और सामग्री काफी अच्छी तरह व्यवस्थित है

संदेश को समझा नहीं जा सकता और सामग्री खराब ढंग से व्यवस्थित है

3

संवाद

सभी सदस्यों की संतुलित भूमिका के लिए तथा पात्रों/स्थितियों को जीवंत बनाने के लिए इसमें उचित मात्रा में संवाद है और यह यथार्थवादी है।

सभी सदस्यों के लिए संतुलित भूमिका निभाने और कहानी को जीवंत करने के लिए उचित मात्रा में संवाद हैं, लेकिन यह कुछ हद तक अवास्तविक है।

सभी सदस्यों के लिए इस नाटक में संतुलित भूमिका निभाने के लिए पर्याप्त संवाद नहीं है या यह अक्सर अवास्तविक होता है।

सभी सदस्यों के लिए संतुलित भूमिका निभाने के लिए पर्याप्त संवाद नहीं है या यह पूरी तरह से अवास्तविक है

4

विषय की प्रासंगिकता

जानकारी इस विषय के लिए बहुत प्रासंगिक है और इसमें हाल के उदाहरण दिए गए हैं।

जानकारी इस विषय के लिए प्रासंगिक है

कुछ जानकारी इस विषय के लिए अप्रासंगिक है

बहुत कम प्रासंगिक है

अधिकतम स्कोर : 16

नोट: यदि वीडियो विषय के लिए प्रासंगिक नहीं है, तो कोई अंक नहीं दिए जाएंगे

चित्रों के मूल्यांकन के लिए रूब्रिक्स

क्रम संख्या

मूल्यांकन मूल्यांकन का क्षेत्र

4 अंक

3 अंक

2 अंक

1 अंक

1

अभिव्यक्ति की मौलिकता

नया, विशिष्ट दृष्टिकोण। यह अत्यधिक कल्पनाशील या रचनात्मक है

सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, कल्पनाशील, या व्यावहारिक विचारों को व्यक्त करता है।

सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, ठोस या कल्पनाशील विचारों को प्रतिबिंबित करता है

कोई ठोस या कल्पनाशील विचार नहीं दिखाता है और यह उल्लेखनीय नहीं है

2

प्रस्तुतीकरण

अभिव्यक्ति अत्यधिक प्रभावशाली है और सामग्री बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है।

सहज अभिव्यक्ति और सामग्री अच्छी तरह से व्यवस्थित है

संदेश को समझ पाना कभी-कभी कठिन होता है और सामग्री काफी अच्छी तरह व्यवस्थित है

संदेश को समझा नहीं जा सकता और सामग्री खराब ढंग से व्यवस्थित है

3

तकनीक

कलाकृतियाँ रचना में उन्नत तकनीकों की निपुणता दर्शाती हैं। सभी वस्तुएँ सही जगह पर रखी गई हैं।

कलाकृति में अच्छी तकनीक दिखाई गई है। सभी वस्तुएँ सही जगह पर रखी गई हैं।

कलाकृति कला अवधारणाओं की कुछ तकनीक और समझ को दर्शाती है।

कलाकृति में तकनीक और/या कला अवधारणाओं की समझ का अभाव है।

4

विषय की प्रासंगिकता

जानकारी इस विषय के लिए बहुत प्रासंगिक है और इसमें हाल के उदाहरण दिए गए हैं।

जानकारी इस विषय के लिए प्रासंगिक है

कुछ जानकारी इस विषय के लिए अप्रासंगिक है

बहुत कम प्रासंगिक है

अधिकतम स्कोरः 16

नोट: यदि पेंटिंग विषय से प्रासंगिक नहीं है, तो कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।