पुरस्कारसबसे अच्छे विचारों के लिए पुरस्कार

Viksit Bharat@2047 के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए WhatsApp चैनल का पालन करें: युवाओं की आवाज

विकसित भारत@2047: युवाओं की आवाज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें ।

विकसित भारत@2047

विकसित भारत@2047

विकसित भारत@2047: युवाओं की आवाज प्लेटफॉर्म के शुभारंभ पर माननीय प्रधान मंत्री का संबोधन

तारीख: 11 दिसंबर, 2023
मित्र

केंद्रीय मंत्रिमंडल में मेरे सहयोगी धर्मेंद्र प्रधान जी, देश भर से हमारे साथ शामिल हुए राज्यपाल, शिक्षा जगत की जानी-मानी हस्तियां, देवियों और सज्जनों!

विकसित भारत के संकल्पों को लेकर आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। मैं सभी राज्यपालों को विशेष रूप से बधाई देना चाहता हूं कि उन्होंने विकसित भारत के निर्माण से जुड़ी इस वर्कशॉप की व्यवस्था की है। आप उन सभी साथियों एक मंच पर को लेकर आए हैं, जिन पर देश की युवा शक्ति को दिशा देने की जिम्मेदारी है। शैक्षणिक संस्थानों की भूमिका व्यक्ति का विकास करना है, और व्यक्ति के विकास के माध्यम से ही राष्ट्र का निर्माण होता है। और आज भारत जिस दौर में है, उसमें व्यक्तित्व निर्माण का अभियान बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। मैं आप सभी को वॉयस ऑफ यूथ वर्कशॉप की सफलता के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

दोस्तों,

इतिहास हर देश को एक ऐसा दौर देता है जब वह अपनी विकास यात्रा को कई गुना आगे बढ़ाता है। एक तरह से, यह उस देश का स्वर्णिम युग (अमृतकाल) है। यह भारत के लिए स्वर्णिम युग (अमृतकाल) है। भारत के इतिहास में यह वह दौर है जब देश एक बड़ी छलांग लगाने जा रहा है। हमारे आस-पास ऐसे कई देशों के उदाहरण हैं, जिन्होंने एक निश्चित समय में इसी तरह की छलांग लगाकर खुद को विकसित किया है। इसलिए मैं कहता हूँ; यह भारत के लिए भी सही समय है। हमें इस स्वर्णिम युग के हर पल का फ़ायदा उठाना है; हमें एक पल भी बर्बाद नहीं करना है।

सबसे अच्छे विचारों के लिए पुरस्कार

5 विषयगत क्षेत्रों में से प्रत्येक में, सर्वश्रेष्ठ विचारों को 3 पुरस्कार दिए जाएंगे:

फर्स्ट प्राइज

पहला पुरस्कार: पांच लाख रुपए

सेकंड प्राइज

दूसरा पुरस्कार: तीन लाख रुपये

थर्ड प्राइज

तीसरा पुरस्कार: दो लाख रुपए