उद्यमिता से आत्मनिर्भरता कार्यक्रम

जानकारी - कार्यक्रम एवं सहभागी

राष्ट्रीय महिला आयोग सर्वोच्च वैधानिक संस्थान है जो महिलाओं को सक्षम बनाना चाहता है ताकि वे जीवन के सभी क्षेत्रों में समानता और समान भागीदारी हासिल कर सकें। आर्थिक स्वतंत्रता - महिला सशक्तिकरण की कुंजी है, इसीलिए राष्ट्रीय महिला आयोग का लक्ष्य है कि वह देशभर की महिला उद्यमियों को इस प्रकार की जानकारियाँ/ज्ञान एवं  कौशल प्रदान करे कि महिलाएं उद्यमशील उपक्रमों की शुरुआत करें और उन्हें दिन- प्रतिदिन आगे बढ़ाएं।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस कार्य में पूर्ण सफलता के लिए प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान Indian Institute of Management भारतीय प्रबंधन संस्थान,बेंगलूर से हाथ मिलाया जो प्रबंधन, नवोन्मेषी कार्यों और उद्यमिता में उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करता है और हिन्दी माध्यम से सहयोगी डिजिटल ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम की कल्पना की जिससे आकांक्षी उद्यमी महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा सके। कोर्स पूरा होने के बाद चयनित महिला उद्यमियों को इंडिया एस एम ई फोरम ( भारतीय लघु एवं मध्यम उद्योग मंच) भी सहायता प्रदान करेगा जो बिना लाभ के कार्य करता है ताकि वे हमारे एवं प्रशिक्षक सहभागियों की ओर से मिले ज्ञान को संजोकर आगे बढ़ सकें।

पहले अंग्रेजी माध्यम से चलाए गए इस कार्यक्रम में>1800 महिलाओं ने सफलतापूर्वक पाठ्यक्रम पूरा किया है। भाषाई विविधता को बढ़ावा देने, प्रतिभागियों की संख्या में बढ़ोत्तरी, शिक्षा के प्रभाव में वृद्धि और क्षेत्रीय पहुंच का विस्तार करने के लिए कार्यक्रम को हिंदी में तैयार किया गया है।

जानकारी - पाठ्यक्रम

एक व्यावहारिक, कार्योन्मुख व्यवसाय और प्रबंधन पाठ्यक्रम जो प्रतिभागियों को उनके विचारों और अवसरों के परीक्षण की एक व्यवस्थित, वैज्ञानिक और आसान प्रक्रिया से परिचित कराता है। चयनित प्रतिभागी "डू योर वेंचर" विचारधारा से अवगत होंगे जो  उद्यमियों को अपना स्वयं का उद्यम शुरू करने के सामान्य रास्ते सिखाएगी। वे नई युक्तियाँ निकालने के लिए साधन एवं तकनीकी जानकारी लेंगे और तत्पश्चात् विभिन्न क्षेत्रों में अपनी युक्तियों को परख कर अपनी सफलता का मुआयना ले सकेंगे।

पाठ्यक्रम का प्रायोजन सभी चयनित प्रतिभागियों के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा किया जाएगा और भारतीय प्रबंधन संस्थान, बेंगलूर द्वारा संचालित किया जाएगा। इस पाठ्यक्रम को इस प्रकार तैयार किया गया है कि आकांक्षी उद्यमी महिलाएं भारतीय प्रबंधन संस्थान, बेंगलूर के प्रतिष्ठित संकाय से शिक्षा प्राप्त कर इस अवसर का लाभ उठा कर सक्षम बनें। पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए किसी भी स्थान एवं सुविधाजनक समय का चुनाव किया जा सकता है। पाठ्यक्रम के दौरान, प्रतिभागियों को उपलब्ध चर्चा मंच और अन्य ऑनलाइन टूल के माध्यम से सहकर्मी नेटवर्क का लाभ उठाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

अवधि

6 सप्‍ताह (फील्‍ड वर्क के साथ)

प्रयास

3-4 घण्‍टे/प्रति सप्‍ताह

भाषा

हिन्दी

वीडियो टेप

हिन्‍दी एवं अंग्रेजी

स्तर

जिन्होंने व्यापार/उद्योग की शुरुआत की है या जो व्यापार/उद्योग शुरू करना चाहते हैं

आवेदकों के लिए दिशानिर्देश

  1. 18 वर्ष से अधिक आयु वाली सभी भारतीय महिलाएं इस कार्यक्रम में हिस्‍सा ले सकती हैं।
  2. आवेदक आदर्श रूप से विचार-बोध के चरण(उद्यम/स्टार्टअप का प्रारंभिक वैचारिक चरण) पर होना चाहिए, जो विभिन्न अवसरों और सफल उद्यमियों के अनुभवों से सीखने और विकसित होने का इरादा रखता है।
  3. आप 'पंजीकरण हेतु यहां क्लिक करें' पर क्लिक करके कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  4. वीडियो प्रस्‍तुतिकरण यथासंभव व्यावसायिक होना चाहिए और 5 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए। इसका उद्देश्य आपकी निष्ठा, लागू करने की प्रेरणा, विचार या कार्य में उत्साह के स्तर की समझ को जानना है। वीडियो हिंदी या अंग्रेजी में से किसी भी भाषा में हो सकता है। आवेदक को अपने वीडियो का लिंक फ़ाइल-शेयरिंग/वीडियो होस्टिंग सेवा जैसे YouTube, Vimeo के माध्यम से साझा करना होगा।
  5. एक प्रतिभागी को एक से अधिक प्रविष्टियों की अनुमति नहीं है ऐसा करने पर संबंधित व्यक्ति को अयोग्य माना जा सकता है।
  6. गलत सूचना अथवा जानकारी देने वाले प्रतिभागी को अयोग्य घोषित किया जा सकता है।
  7. प्रविष्टि में कोई उत्तेजक, आपत्तिजनक या अनुचित सामग्री नहीं होनी चाहिए।
  8. प्रतिभागियों द्वारा प्रस्तुत सभी प्रविष्टियों का उपयोग केवल इस कार्यक्रम के उद्देश्य के लिए किया जाएगा, प्रतिभागियों ने उनके द्वारा प्रस्तुत जानकारी के उपयोग के लिए सहमति दी है।

समयरेखा

प्रारंभ 29th जनवरी 2022 
समापन 10th मार्च 2022 

अधिक जानकारी के लिए इस लिंक https://nsrcel.iimbx.edu.in/ पर क्लिक करें