ODF प्लस मॉडल विलेज में परिसंपत्तियों को प्रदर्शित करने वाली राष्ट्रीय फिल्म प्रतियोगिता

परिचय

The Department of Drinking Water and Sanitation (DDWS), Ministry of Jal Shakti, Government of India is organizing National Level Film Competition from 14th June 2023 to 26th January 2024 showcasing assets created in an ODF plus Model village under Phase 2 of Swachh Bharat Mission-Grameen (SBMG) and in celebration of Azadi ka Amrit Mahotsav.

प्रतियोगिता से ODF प्लस के लक्ष्यों के बारे में जागरूकता पैदा होगी और परिसंपत्तियों की मांग बढ़ेगी, जैसा कि ग्रामीण भारत में 'संपूर्ण स्वच्छता' सुनिश्चित करने के लिए दूसरे चरण में रेखांकित किया गया है, ग्रामीण नागरिकों और संस्थानों की भागीदारी अनिवार्य है। ग्रामीण जनता को ODF प्लस के विभिन्न घटकों को कैप्चर करने वाली लघु फ़िल्मों के ज़रिये अपने विचारों और रचनात्मकता को शेयर करने की ज़रूरत है।

प्रतियोगिता ग्रामीण भारत के व्यक्तियों और समुदायों की क्षमताओं का लाभ उठाएगी, ताकि खुले में शौच से मुक्त (ODF) स्थिति बनी रहे और यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी गांवों में ठोस और तरल कचरे के प्रबंधन की व्यवस्था हो।

प्रतियोगिता ग्रामीण भारत के व्यक्तियों और समुदायों की क्षमताओं का लाभ उठाएगी, ताकि खुले में शौच से मुक्त (ODF) स्थिति बनी रहे और यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी गांवों में ठोस और तरल कचरे के प्रबंधन की व्यवस्था हो।

इस सहयोगी प्रयास के जरिए, माईगव के साथ मिलकर, पेयजल और स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय, का लक्ष्य ग्रामीण समुदायों को सशक्त बनाना, उनकी रचनात्मक क्षमता को उजागर करना और ग्रामीण भारत में स्वच्छता और टिकाऊ स्वच्छता अभ्यासों को बनाए रखने के लिए स्वामित्व और ज़िम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देना है।

भागीदारी के लिए थीम और पुरस्कार से जुड़ी जानकारी

The National Level Film Competition from 14th June 2023 to 26th January 2024, will be showcasing assets created in an ODF plus Model village, covering all the ODF plus assets in the village.

आगे के मूल्यांकन के लिए, 'राज्य/केंद्रशासित प्रदेश' DDWS के साथ तीन बेहतरीन प्रविष्टियाँ शेयर करेंगे। इसके बाद, सबसे योग्य प्रविष्टियों को प्रमाणपत्र, स्मृति चिन्ह और नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा:

  1. प्रथम पुरस्कार - 8.0 लाख रुपये
  2. द्वितीय पुरस्कार - 6.0 लाख रुपये
  3. तृतीय पुरस्कार - 4.0 लाख रुपये
  4. चौथा पुरस्कार - 2.0 लाख रुपये
  5. पांचवां पुरस्कार - 1.0 लाख रुपये

नीचे दी गई तालिका में उल्लिखित प्रत्येक क्षेत्र में DDWS द्वारा राष्ट्रीय स्तर परः

क्र.सं. ज़ोन राज्यों/UTs
1 नॉर्थ जोन हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब (4 राज्य
2 N-E जोन सिक्किम, मिजोरम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश (7 राज्य)
3 सेंट्रल जोन छत्तीसगढ़, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश (4 राज्य)
4 ईस्ट जोन झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम (4 राज्य)
5 वेस्ट जोन गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान (4 राज्य)
6 साउथ जोन आंध्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना (5 राज्य)
7 UT अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, पुडुचेरी (6 UTs)

अगर आप इन थीम के बारे में और जानना चाहते हैं, तो कृपया SBM पोर्टल और SBM दिशानिर्देश देखें

भागीदारी के दिशा-निर्देश

  1. सभी नागरिक और राष्ट्रीय/राज्य स्तर के फ़िल्म संस्थान इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।
  2. The campaign will be from 14th June 2023 to 26th January 2024.
  3. फ़िल्म की प्रविष्टियाँ अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए (हाई-रिज़ॉल्यूशन वाला वीडियो जिसमें स्पष्ट एक्शन शॉट्स और सबटाइटल हों, जो लागू हो)।
  4. वीडियो को हस्तक्षेपों के सार को कैप्चर करना होगा और नवाचारों को उजागर करना होगा, यदि कोई हो।
  5. यदि वीडियो में स्थानीय भाषा में अनुभाग / कथन है, तो अंग्रेजी / हिंदी में सबटाइटल जोड़े जा सकते हैं।
  6. फ़िल्म की प्रविष्टियों को प्रामाणिकता, गुणवत्ता और उपयुक्तता के लिए राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा वेरीफाई और मूल्यांकन किया जाना है और केंद्रीय/राष्ट्रीय पुरस्कारों की समीक्षा और विचार के लिए अंतिम राज्य-वार शॉर्टलिस्ट की गई प्रविष्टियों को DDWS के साथ शेयर किया जाना है।
  7. विचारों के कार्यान्वयन में नवाचार या फ़िल्म में पहले से लागू किए गए नवाचार को ज़्यादा महत्व दिया जा सकता है और प्रविष्टियों की रैंकिंग करते समय इसे महत्वपूर्ण मापदंडों में से एक के तौर पर रखा जा सकता है।
  8. राज्य और जिले अपने स्तर पर चुने गए प्रविष्टियों को उपयुक्त रूप से पसंद करने के लिए। इसके लिए SBMG IEC फंड का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  9. DDWS प्रतियोगिता में सबमिट की गई बेहतरीन फ़िल्म प्रविष्टियों को उपयुक्त तरीके से पहचान लेगा।

महत्वपूर्ण तारीखें

आरंभ तिथि 14 जून 2023
अंतिम तिथि 26th January, 2024

नियम और शर्तें

  1. प्रविष्टियाँ सभी मान्यता प्राप्त भारतीय भाषाओं/बोलियों में उपलब्ध हैं।
  2. DDWS के पास सबमिट की गई प्रविष्टियों का कॉपीराइट होगा, ताकि भविष्य में इसके प्लेटफॉर्म (वेबसाइट, सोशल मीडिया और अन्य) को बिना किसी हस्तक्षेप या अनुमति के इस्तेमाल किया जा सके।
  3. DDWS फ़िल्मों के निर्माण में शामिल किसी भी कानूनी या वित्तीय प्रभाव के लिए ज़िम्मेदार नहीं होगा, जिसमें सेलिब्रिटीज़, गाने, फ़ुटेज आदि का इस्तेमाल शामिल है।
  4. प्रतिभागी सबमिट की गई प्रविष्टियों के मूल काम के बारे में प्रामाणिकता/दावे को या पुरस्कारों पर विचार करने के लिए स्वयं प्रमाणित करेगा ।
  5. फ़िल्म की हर प्रविष्टि में स्पष्ट VO/डायलॉग/म्यूज़िक/गाना वगैरह होना चाहिए।
  6. हर वीडियो में हिंदी और अंग्रेजी में सबटाइटल होने चाहिए और किसी भी रूप में कोई भी राजनीतिक संदेश नहीं होना चाहिए।
  7. प्रतिभागी स्थानीय भूगोल, मुद्दों, थीम, म्यूज़िक/लोक आदि का इस्तेमाल करने पर विचार कर सकते हैं।
  8. प्रविष्टियों में प्रतिभागी का नाम, संपर्क नंबर, विषय/केटेगरी पर विचार करने के लिए स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए।
  9. फ़िल्म को वैध और एक्टिव ईमेल आईडी के साथ YouTube पर अपलोड करना होगा। www.mygov.in अपलोड लिंक को www.mygov.in प्रतियोगिता लिंक पर प्रतियोगिता फ़ॉर्म में भरना होगा। वीडियो की समयावधि 4 मिनट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  10. हर राज्य/केंद्र शासित प्रदेश से प्राप्त हर विषय/श्रेणी के लिए सबसे अच्छी प्रविष्टियों की समीक्षा संबंधित केटेगरी में राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए जल शक्ति मंत्रालय, जल शक्ति मंत्रालय द्वारा गठित एक राष्ट्रीय समिति द्वारा की जाएगी।
  11. पुरस्कार विजेताओं और सम्मान की घोषणा राष्ट्रीय DDWS कार्यक्रम में स्मृति चिन्ह और प्रमाणपत्र के साथ की जाएगी।
  12. प्रविष्टियों के पुनर्मूल्यांकन के दावों से संबंधित किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।
  13. समिति का निर्णय अंतिम होगा और सभी प्रविष्टियों के लिए बाध्यकारी होगा।
  14. मूल्यांकन के किसी भी चरण में, अगर कोई प्रविष्टि दिशानिर्देश के नियमों का उल्लंघन करती पाई जाती है, तो प्रविष्टि को बिना कोई जानकारी दिए मूल्यांकन प्रक्रिया से हटा दिया जाएगा।