ODF प्लस एसेट्स फोटोग्राफी अभियान

परिचय

पेयजल और स्वच्छता विभाग (DDWS), जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (SBMG) के दूसरे चरण के तहत और आज़ादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में ODF प्लस के विभिन्न घटकों पर हाई रिज़ॉल्यूशन वाली अच्छी क्वालिटी की फ़ोटोग्राफ़ कैप्चर करने के लिए स्वच्छता फ़ोटो अभियान का आयोजन कर रहा है।

यह अभियान ग्रामीण नागरिकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करेगा कि वे शूटिंग और हाई-रिज़ॉल्यूशन वाली अच्छी क्वालिटी वाली फ़ोटोग्राफ़ों को अपलोड करके अपने विचारों और रचनात्मकता को शेयर करें।

यह अभियान ODF प्लस के लक्ष्यों के बारे में जनता में जागरूकता पैदा करने और ग्रामीण भारत में 'संपूर्ण स्वच्छता' सुनिश्चित करने के लिए दूसरे चरण में बताई गई संपत्तियों की मांग पैदा करने के लिए एक विशाल सूचना, शिक्षा और संचार (IEC) गतिविधि के रूप में काम करेगा

भागीदारी के लिए थीम और पुरस्कार से जुड़ी जानकारी

सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से अनुरोध है कि वे व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करें और इस अभियान में भारतीय नागरिकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करें। ग्राम पंचायतें पंद्रहवें वित्त आयोग या स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फ़ेज 2.0 के स्टेट IEC फंड के तहत उपलब्ध प्रशासनिक निधियों का इस्तेमाल हाई रिज़ॉल्यूशन वाली अच्छी क्वालिटी की फ़ोटोग्राफ़ शूट करने और अपलोड करने के लिए कर सकती हैं।

अगर आप इन थीम के बारे में और जानना चाहते हैं, तो कृपया SBM पोर्टल और SBM दिशानिर्देश देखें

भागीदारी के दिशा-निर्देश

  1. सभी भारतीय नागरिक इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पात्र हैं।
  2. यह अभियान 3 जुलाई, 2023 से शुरू होगा।
  3. हाई रिज़ॉल्यूशन वाली अच्छी क्वालिटी वाली फ़ोटोग्राफ़ में संपत्ति के सार को कैप्चर करना चाहिए, जिसमें SBM-G ब्रांडिंग और संपत्ति के पास खड़े मुस्कुराते हुए लाभार्थी (ओं) के साथ एक अच्छी तरह से पेंट किए गए ODF प्लस घटक को दिखाया गया है।

महत्वपूर्ण तारीखें

प्रतियोगिता शुरू होने की तिथि: 3 जुलाई, 2023
प्रतियोगिता समाप्ति तिथि: 26th January, 2024

नियम और शर्तें

  1. DDWS के पास सबमिट की गई प्रविष्टियों का कॉपीराइट होगा, ताकि भविष्य में इसके प्लेटफॉर्म (वेबसाइट, सोशल मीडिया और अन्य) को बिना किसी हस्तक्षेप या अनुमति (यों) के इस्तेमाल किया जा सके।
  2. DDWS क्वालिटी फ़ोटोग्राफ़ को कैप्चर करने में शामिल किसी भी कानूनी या वित्तीय प्रभाव के लिए ज़िम्मेदार नहीं होगा, जिसमें सेलिब्रिटीज़ का इस्तेमाल आदि शामिल है।
  3. प्रतिभागी फ़ोटोग्राफ़ की मौलिकता के बारे में प्रमाणिकता/दावा स्वयं प्रमाणित करेगा।
  4. प्रतिभागी ODF प्लस एसेट्स का इस्तेमाल करने पर विचार कर सकते हैं।
  5. प्रविष्टियों पर विचार करने के लिए प्रतिभागी का नाम, संपर्क नंबर, थीम/श्रेणी की स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए।
  6. इन फ़ोटोग्राफ़ को वैलिड और एक्टिव ईमेल आईडी और भागीदारी फ़ॉर्म भरकर www.mygov.in www.mygov.in पर अपलोड करना होगा।
  7. फ़ोटोग्राफ़ पर क्रेडिट से संबंधित किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।
  8. अभियान के किसी भी चरण में, अगर कोई प्रविष्टि दिशा-निर्देशों के नियमों का उल्लंघन करती पाई जाती है, तो बिना किसी सूचना के प्रविष्टि हटा दी जाएगी।