नागरिक शिकायत निवारण-2024 के लिए डेटा-ड्रिवन इनोवेशन पर ऑनलाइन हैकाथॉन

बारे में

हम कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) द्वारा आयोजित नागरिक शिकायत निवारण के लिए डेटा-संचालित नवाचार पर ऑनलाइन हैकाथॉन में भाग लेने के लिए आपका स्वागत करते हैं।

DARPG प्रतिभागियों को डेटा-संचालित समाधानों का उपयोग करके नागरिक शिकायत निवारण से जुड़ी चुनौतियों का समाधान करने के लिए आमंत्रित करता है। हैकथॉन, भाग लेने वाली टीमों के लिए नागरिकों द्वारा सबमिट की गई शिकायत रिपोर्ट्स के गुमनाम, क्यूरेटेड और स्ट्रक्चर्ड डेटासेट उपलब्ध कराएगा ताकि DARPG द्वारा अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित और कार्यान्वित किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के इनोवेटिव समाधानों का विश्लेषण, अध्ययन और उपयोग किया जा सके।

भाग लेने वाली टीमें ऑर्गनाइज़र द्वारा परिभाषित एक या एक से अधिक समस्या कथन का समाधान कर सकती हैं और प्रत्येक समस्या कथन के लिए बताए गए नए प्रोडक्ट्स और सर्विसेस सबमिट कर सकती हैं। इन प्रोडक्ट्स और सर्विसेस में विभिन्न भारतीय भाषाओं में स्पीच-टू-टेक्स्ट ट्रांसक्रिप्शन का ऑटोमेशन, चैटबॉट्स या टॉपिक क्लस्टरिंग जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए AI/ML मॉडल का विकास, शिकायत वर्गीकरण और निगरानी के लिए तंत्र, साथ ही DARPG द्वारा कार्यान्वित मौजूदा सॉफ़्टवेयर सिस्टम के लिए UI/UX ऐड-इन और एन्हांसमेंट्स शामिल हो सकते हैं।

चैलेंज के लिए भागीदारी खुली हैः

टॉप 3 सबसे इनोवेटिव समाधानों को निम्नलिखित पुरस्कार दिए जाएंगे:

  • दो लाख रुपये सबसे इनोवेटिव डेटा-संचालित समाधान के लिए;
  • एक लाख रुपये दूसरे सबसे इनोवेटिव डेटा-संचालित समाधान के लिए; और
  • पचास हजार रुपये तीसरे सबसे इनोवेटिव डेटा-संचालित समाधान के लिए।

भाग लेने वाली प्रत्येक टीम में अधिकतम 5 सदस्य हो सकते हैं, जिनमें से सभी की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। प्रतिभागियों में छात्र या शोधकर्ता हो सकते हैं, या भारतीय स्टार्टअप और कंपनियों से जुड़े हो सकते हैं।

रजिस्टर्ड प्रतिभागियों को गुमनाम नागरिक शिकायत डेटासेट का ऐक्सेस दिया जाएगा, ताकि वे चुने गए समस्या कथन के लिए उनके समाधान का प्रोटोटाइप तैयार कर सकें। सबसे इनोवेटिव और आशाजनक प्रोटोटाइप को सार्वजनिक रूप से मान्यता दी जाएगी और भारत सरकार के नागरिक शिकायत निवारण सिस्टम के अनुभव और प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए DARPG द्वारा आगे के विकास और कार्यान्वयन के लिए विचार किया जाएगा।

भागीदारी

  • यह प्रतियोगिता निम्नलिखित के लिए खुली हैः
    • छात्र/रिसर्च स्कॉलर्स/व्यक्ति
    • भारतीय स्टार्ट अप/भारतीय कंपनियां (रजिस्टर्ड कंपनी का नाम और रजिस्ट्रेशन नंबर ज़रूरी है)
  • प्रतिभागी(यों) की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • प्रतिभागी आदर्श रूप से विषम टीम बना सकते हैं, जिसमें अलग-अलग कौशल सेट वाले लोग शामिल होते हैं, जिसमें टीम लीड सहित अधिकतम पांच सदस्य होते हैं।
  • टीम का न्यूनतम संयोजन टीम लीड को मिला कर कम से कम एक होना चाहिए
  • NIC और DARPG के कर्मचारियों और रिश्तेदारों को इस हैकाथॉन में भाग लेने की अनुमति नहीं है

रजिस्ट्रेशन

  • सभी प्रतिभागियों को जनपरिचय पर रजिस्टर करना होगा: लिंक. एक रजिस्टर्ड यूज़र सीधे इस लिंक पर लॉग-इन कर सकता है: https://event.data.gov.in और हैकाथॉन में भाग लेने के लिए ज़रूरी जानकारी सबमिट कर सकता है। उम्मीद है कि प्रतिभागी सटीक और नवीनतम जानकारी सबमिट करेंगे और सबमिट करने से पहले उन्हें इसकी पुष्टि करनी होगी।
  • एक टीम लीडर और टीम का हर सदस्य सिर्फ़ एक ही टीम का हिस्सा हो सकता है। टीम का कोई भी सदस्य इसमें भाग लेने के लिए टीम बना सकता है।

ऑनलाइन हैकाथॉन की संरचना

  • आयोजन ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।
  • भागीदारी छात्रों, रिसर्च स्कॉलर्स, व्यक्तियों, भारतीय स्टार्ट अप्स और भारतीय कंपनियों के लिए खुली रहेगी।
  • हैकाथॉन के लॉन्च होने के बाद से 45 दिनों का समय होगा, ताकि समाधान का प्रोटोटाइप रजिस्टर किया जा सके और सबमिट किया जा सके।
  • इच्छुक उम्मीदवार दिए गए लिंक पर आयोजन के रजिस्ट्रेशन और सबमिशन लिंक ऐक्सेस करेंगे: https://event.data.gov.in.
  • DARPG 1 जनवरी 2023 से हैकाथॉन के पंजीकरणकर्ता को नागरिक शिकायत डेटासेट (गुमनाम और हैश) उपलब्ध कराएगा, जिसे चैलेंज से एक्सेस किया जा सकता है https: //event.data.gov.in/challenge/darpg-challenge-2024
  • समाधान प्रोटोटाइप सबमिट करने से पहले, प्रतिभागियों को GIT (https://www.github.com) रिपॉज़िटरी में अपना कोड और YouTube पर एक वैकल्पिक डेमो/प्रॉडक्ट वीडियो अपलोड करना होगा।
  • ऑनलाइन सबमिशन के लिए, DARPG द्वारा मूल्यांकन के लिए निम्नलिखित आइटम शेयर किए जाएंगे:
    • सॉल्यूशन सोर्स कोड रिपॉजिटरी प्रॉडक्ट डेमो/ फीचर्स से लिंक करें
    • वीडियो लिंक (वैकल्पिक)
    • प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन PDF में
    • प्रोजेक्ट फ़ाइल/रिपोर्ट या अन्य दस्तावेज़ PDF में (अगर कोई हो)
    • UI/UX डिजाइन SVG फ़ाइल (फाइल्स) के मामले में
  • संभावित समाधान प्रोटोटाइप का चयन प्रतिष्ठित जूरी द्वारा किया जाएगा, जिसमें सरकार, शिक्षा क्षेत्र, समुदाय, उद्योग आदि के विशेषज्ञ शामिल होंगे, जिन्हें DARPG द्वारा पहचाना और सूचित किया जाएगा। चुने गए प्रतिभागियों को पैनल में प्रस्तुति के लिए बुलाया जा सकता है।
  • ऑनलाइन चैलेंज से चुनी गई एंट्री को प्रमाणपत्र दिया जाएगा और सभी शॉर्टलिस्ट की गई एंट्री को प्रशंसा प्रमाणपत्र दिया जाएगा। सभी प्रतिभागियों को सबमिशन पोर्टल से डाउनलोड किया जाने वाला भागीदारी का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
  • DARPG चुने गए समाधान प्रोटोटाइप को आगे ले जाने के लिए अगले स्टेप्स की योजना बनाने और चुनी गई एंट्री के लिए आगे अपनाए जाने वाली रणनीति तय करने पर विचार करेगा।

समस्या कथन

हैकाथॉन के लिए पाँच समस्या कथन दिए गए हैं। चैलेंज पेज पर रजिस्ट्रेशन के बाद डेटासेट का लिंक उपलब्ध होगा।समस्या कथन इस प्रकार हैंः

समस्या कथन 1: टॉपिक क्लस्टरिंग/मॉडलिंग के लिए AI/ML-संचालित सिस्टम विकसित करें, ताकि संबंधित लास्ट माइल अधिकारियों के साथ उसे शेयर करने के लिए प्राप्त शिकायत रिपोर्ट को ऑटो-कैटेगरी में रखा जा सके। प्रस्तावित समाधान में विभिन्न रजिस्टर्ड अधिकारियों के साथ प्राप्त शिकायत रिपोर्ट शेयर करने के साथ-साथ संबंधित रिपोर्ट की मॉनिटरिंग/ट्रैकिंग की व्यवस्था शामिल हो सकती है।

समस्या कथन 2: एक AI/ML-संचालित चैटबोट विकसित करें, जो मंत्रालय की ओर से हो, ताकि नागरिकों को CPGRAMS पोर्टल (https://pgportal.gov.in) में शिकायत दर्ज करने से संबंधित उनके सामान्य प्रश्नों को हल करने में मदद मिल सके और शिकायतों को आसानी से सबमिट किया जा सके।

समस्या कथन 3: नागरिकों की शिकायतों से संबंधित फ़ीडबैक कॉल को सही तरीके से अंग्रेज़ी टेक्स्ट में बदलने के लिए किसी मौजूदा ओपन-सोर्स स्पीच-टू-टेक्स्ट ट्रांसक्रिप्शन टूल का मूल्यांकन करें और उसे ऑप्टिमाइज़ करें। इसका लक्ष्य टूल की परफ़ॉर्मेंस को मापना और एन्हांसमेंट लागू करना है, ताकि हिंदी, अंग्रेज़ी और हिंगलिश में कॉल के लिए ट्रांसक्रिप्शन की सटीकता में गौर करने योग्य सुधार हासिल किया जा सके। इस प्रोजेक्ट में नया सिस्टम बनाना शामिल नहीं है, बल्कि यह पहले से स्थापित ओपन-सोर्स समाधान को रिफाइन करने पर केंद्रित है।

समस्या कथन 4: मौजूदा ऑटो-रूटिंग सिस्टम की बारीक निगरानी, लॉगिंग और विश्लेषण के लिए AI/ML-संचालित सिस्टम विकसित करें, ताकि इसके निम्नलिखित पैटर्न की पहचान की जा सके और उसका विश्लेषण किया जा सके: 1) शिकायतें गलत एजेंसी/अधिकारी के पास भेजी जा रही हैं, 2) ध्यान रखें कि आदतन शिकायतकर्ता व्यक्ति/एजेंसी हर मंत्रालय में कई शिकायतें दर्ज कर सकती हैं और उन्हें रैंकिंग का हिस्सा नहीं बनाया जाएगा और 3) विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों का शिकायत निवारण प्रदर्शन, ताकि उनकी प्रभावशीलता और दक्षता की रैंकिंग तैयार की जा सके। प्रस्तावित समाधान डैशबोर्ड के रूप में हो सकता है, जिसे DARPG और अन्य संबंधित अधिकारियों के लिए वेब और मोबाइल के ज़रिये एक्सेस किया जा सकता है, ताकि शिकायत निवारण प्रणाली और विभिन्न रजिस्टर्ड सरकारी एजेंसियों के प्रदर्शन पर नज़र रखी जा सके। मौजूदा रैंकिंग सिस्टम को समझने के लिए GRAI रिपोर्ट सभी प्रतिभागियों के साथ शेयर की जाएगी।

समस्या कथन 5: DARPG पोर्टल/टूल जैसे ट्री डैशबोर्ड और IGMS वेबसाइट को अपनाने और इस्तेमाल करने (सरकारी एजेंसियों/अधिकारियों द्वारा) को बेहतर बनाने के लिए UI/UX समाधान विकसित करें।

पुरस्कार राशि

विजेताओं को निम्नलिखित पुरस्कार मिलेंगेः

पहला पुरस्कार

पहला पुरस्कार

दूसरा पुरस्कार

दूसरा पुरस्कार

तीसरा पुरस्कार

तीसरा पुरस्कार

नियम व शर्तें

ये नियम और शर्तें नागरिक शिकायत निवारण के लिए डेटा-संचालित इनोवशन पर ऑनलाइन हैकाथॉन को नियंत्रित करती हैं। आयोजन में भाग लेने से, यह माना जाता है कि उसने नीचे दिए गए नियम और शर्तें और साथ ही OGD Platform India के इस्तेमाल की शर्तें स्वीकार कर ली हैं।

सामान्य नियम और शर्तें

हैकाथॉन के लिए आवेदन करते समय कृपया इन नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें। हैकाथॉन में भाग लेने और शॉर्टलिस्ट या विजेता घोषित होने के लिए योग्य होने के लिए, प्रतिभागियों को इन नियमों और शर्तों को स्वीकार करना होगा:

  • भाग लेने वाली टीमें आयोजक द्वारा परिभाषित एक या एक से अधिक समस्या कथन का समाधान कर सकती हैं और प्रत्येक समस्या कथन के लिए बताए गए नए प्रोडक्ट्स और सर्विसेस सबमिट कर सकती हैं।
  • प्रतिभागियों को रजिस्ट्रेशन और टीम बनाने की प्रक्रिया में कोई गलत जानकारी नहीं देनी चाहिए।
  • प्रतिभागियों को अपनी संपर्क जानकारी सटीक और अप-टू-डेट रखनी चाहिए।
  • किसी व्यक्ति या टीम के लिए केवल एक ही माईगव/जनपरीचय/OGD खाते की अनुमति है। अगर एक ही उम्मीदवार के लिए एक से अधिक खाते मौजूद हैं, तो इससे उम्मीदवार को अपने आप ही अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
  • सबमिशन के हिस्से के तौर पर, प्रतियोगी आवेदन की मौलिकता और स्वामित्व को प्रमाणित करता है, जैसा कि सबमिशन के समय अपलोड किए गए दस्तावेज़ों में विवरण/बताया गया है।
  • प्रतिभागी(यों) को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका काम पहले प्रकाशित या पुरस्कृत नहीं किया गया है।
  • अगर प्रतिभागी किसी अन्य पक्ष के कर्मचारी, ठेकेदार या एजेंट के रूप में अपने रोजगार के दायरे में काम कर रहे हैं, तो प्रतिभागी इस बात की गारंटी देते हैं कि ऐसे पक्ष को प्रतिभागियों के कार्यों की पूरी जानकारी है और उसने पुरस्कार/प्रमाण पत्र की संभावित प्राप्ति सहित इसके लिए सहमति दी है। प्रतिभागी आगे यह आश्वासन देते हैं कि उनके कार्य नियोक्ता या कंपनी की नीतियों और प्रक्रियाओं का उल्लंघन नहीं करते हैं।
  • प्रतिभागी यह सुनिश्चित करेंगे कि कोड वायरस या मैलवेयर फ्री है।
  • प्रतिभागी इस प्रतियोगिता का इस्तेमाल कुछ भी ग़ैरक़ानूनी, भ्रामक, दुर्भावनापूर्ण या भेदभाव करने वाला काम करने के लिए नहीं करेंगे।
  • विजेता आवेदनों को प्रतियोगी(ओं) द्वारा एक वर्ष की अवधि के लिए काम करने की स्थिति में रखा जाना चाहिए। किसी फ़ंक्शनल एन्हांसमेंट की उम्मीद नहीं है, लेकिन दस्तावेज़ीकरण में दिए गए विवरण के अनुसार पहचाने गए सभी बगों को रिपोर्ट करने पर तुरंत ठीक किया जाना चाहिए।
  • अगर किसी भी प्रतिभागी ने प्रतियोगिता की शर्तों का उल्लंघन करने का मन बनाया है, तो DARPG/NIC के पास बिना किसी पूर्व सूचना के प्रतिभागी को अयोग्य घोषित करने के सभी अधिकार हैं।
  • यदि शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदन जूरी की अपेक्षाओं को पूरा नहीं करते हैं, तो जूरी के पास एक या अधिक कैटेगरी/सब-कैटेगरी में पुरस्कार प्रदान नहीं करने का विवेक और अधिकार है।
  • जूरी का फ़ैसला अंतिम होता है और उसे चुनौती नहीं दी जा सकती।
  • ज़रूरत पड़ने पर, DARPG नियम और शर्तों को बदल सकता है।
  • आयोजक अपने विवेकाधिकार में यह अधिकार सुरक्षित रखते हैं कि वे आयोजन से किसी भी व्यक्ति/टीम की भागीदारी वापस ले सकते हैं या प्रक्रिया के दौरान किसी भी समय किसी भी सबमिशन को अस्वीकार कर सकते हैं

मूल्यांकन और रेटिंग मापदंड

सभी आवेदनों का मूल्यांकन नीचे दिए गए मापदंडों के आधार पर किया जाएगा

  • अवधारणा: सबमिशन में एक विघटनकारी और अनोखी नागरिक-केंद्रित अवधारणा पेश की जानी चाहिए;

  • यूज़र अनुभव: सबमिशन में आसान नेविगेशन के साथ सुविधाजनक यूज़र इंटरफ़ेस दिया जाना चाहिए;

  • रेस्पॉन्सिव (कोई लैग नहीं): सबमिशन में यूज़र के इनपुट का तुरंत जवाब मिलना चाहिए;

  • क्वालिटी: सबमिशन एक फंक्शनल प्रोटोटाइप होना चाहिए;

  • निर्वाह: टीम को सबमिट किए गए प्रोटोटाइप को अपडेट करने, उनका निर्वाह करने और लगातार इस्तेमाल करने के लिए एक प्लान को पर्याप्त रूप से प्रदर्शित करना चाहिए; और

  • तकनीक: सबमिशन में उभरती हुई तकनीकों जैसे AI, ML, ब्लॉकचेन आदि का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

इस हैकाथॉन का उद्देश्य क्या है?

इस हैकाथॉन का उद्देश्य भारतीय छात्रों, शोधकर्ताओं और इनोवेटर्स को डेटा-संचालित समाधान विकसित करने के लिए आमंत्रित करना है, ताकि भारत सरकार के नागरिक शिकायत निवारण सिस्टम के अनुभव और प्रदर्शन को बेहतर बनाया जा सके।

हैकाथॉन में कौन भाग ले सकता है?

भारतीय छात्र या शैक्षणिक संस्थानों से जुड़े शोधकर्ता, या भारतीय स्टार्टअप और कंपनियों से जुड़े कामकाजी पेशेवर हैकाथॉन में भाग ले सकते हैं। हालाँकि, प्रतिभागी की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

क्या प्रतिभागी टीम बना सकते हैं?

हाँ, प्रतिभागियों से अपेक्षा की जाती है कि वे अधिकतम पाँच सदस्यों की टीम बनाएँ, जिसमें कम से कम एक टीम लीड भी शामिल हो।

क्या कोई प्रतिभागी कई टीमों का हिस्सा बन सकता है?

नहीं, एक प्रतिभागी सिर्फ़ एक टीम के सदस्य के तौर पर रजिस्टर कर सकता है।

क्या DARPG और NIC के कर्मचारी भाग लेने के योग्य हैं?

नहीं, DARPG और NIC के कर्मचारी हैकाथॉन में भाग नहीं ले सकते।

कोई हैकाथॉन के लिए रजिस्टर कैसे कर सकता है?

कृपया OGD इवेंट वेबसाइट पर आधिकारिक ईवेंट पेज पर जाएं

क्या प्रतिभागियों को किसी खास प्लेटफ़ॉर्म पर रजिस्टर करना ज़रूरी है?

हां, सभी प्रतिभागियों को माईगव/जनपरिचय या OGD प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर कराना होगा।

हैकाथॉन के लिए समस्या कथन क्या हैं?

कृपया आधिकारिक ईवेंट पेज पर समस्या के बारे में विस्तार से जानकारी पढ़ें।

क्या भारत सरकार नागरिकों द्वारा ऑनलाइन शिकायत सबमिट करने के लिए एक खास पोर्टल संचालित करती है?

हाँ, केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) का संचालन प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG), कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया जाता है, ताकि नागरिक सर्विस डिलीवरी से संबंधित किसी भी विषय पर किसी भी सार्वजनिक प्राधिकारी के संबंध में अपनी शिकायत सबमिट कर सकें। यह एक अकेला पोर्टल है जो भारत सरकार और राज्य सरकारों के सभी मंत्रालयों और विभागों से जुड़ा है।

हैकाथॉन कैसे व्यवस्थित किया जाएगा? क्या इसमें व्यक्तिगत रूप से भागीदारी की ज़रूरत होगी?

हैकथॉन का आयोजन एक ऑनलाइन कार्यक्रम के रूप में किया जाएगा जिसमें प्रतिभागियों को रजिस्टर करने, प्रत्येक समस्या के विवरण के लिए उपयोग किए जाने वाले डेटासेट को ऐक्सेस करने और विकसित प्रोटोटाइप सबमिट करने की प्रक्रियाएँ होंगी।

हैकाथॉन की समय-सीमा क्या है?

हैकाथॉन प्रतिभागियों के रजिस्ट्रेशन के शुरू होने से लेकर विकसित प्रोटोटाइप सबमिट करने की अंतिम तारीख तक कुल 45 दिनों के दौरान किया जाएगा।

प्रतिभागियों को कौन-सा डेटा प्रदान किया जाएगा?

रजिस्टर्ड प्रतिभागियों को दिए जाने वाले डेटासेट, संबंधित प्रतिभागियों द्वारा हल किए जाने वाले चुने गए समस्या कथन के अनुसार अलग-अलग होंगे। संबंधित समस्या कथनों से जुड़े डेटासेट के बारे में अधिक जानने के लिए कृपया आधिकारिक इवेंट पेज पर दिए गए समस्या कथनों की पूरी जानकारी पढ़ें।

मूल्यांकन के लिए क्या सबमिट करना होगा?

रजिस्टर्ड प्रतिभागियों प्रतिभागियों द्वारा मूल्यांकन के लिए सबमिट किए जाने वाले विकसित प्रोटोटाइप संबंधित प्रतिभागियों द्वारा हल किए जाने वाले चुने गए समस्या कथन के अनुसार अलग-अलग होंगे। संबंधित समस्या कथनों से जुड़े अपेक्षित प्रोटोटाइप आउटपुट/समाधानों के बारे में और जानने के लिए, कृपया आधिकारिक ईवेंट पेज पर दिए गए समस्या कथनों को पढ़ें।

क्या मूल्यांकन के लिए कोई जूरी होगी?

हाँ, हर समस्या कथन कैटेगरी के जवाब में सबमिट किए गए प्रोटोटाइप का मूल्यांकन करने के लिए आयोजक एक जूरी नियुक्त करेंगे, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल होंगे।

चुनी गई एंट्री के लिए पुरस्कार क्या हैं?

सभी 5 समस्या कथन कैटेगरी में सबमिशन का मूल्यांकन करने और टॉप 3 सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीमों का चयन करने के लिए विशेषज्ञों की एक जूरी का गठन किया जाएगा, जिन्हें निम्नलिखित पुरस्कार दिए जाएंगे:

  • दो लाख रुपये सबसे इनोवेटिव डेटा-संचालित समाधान के लिए;

  • एक लाख रुपये दूसरे सबसे इनोवेटिव डेटा-संचालित समाधान के लिए; और

  • पचास हजार रुपये तीसरे सबसे इनोवेटिव डेटा-संचालित समाधान के लिए।

मूल्यांकन का मानदंड क्या है?

जूरी निम्नलिखित मानदंडों के आधार पर प्रस्तुत प्रोटोटाइप का मूल्यांकन करेगीः

  • अवधारणा: सबमिशन में एक विघटनकारी और अनोखी नागरिक-केंद्रित अवधारणा पेश की जानी चाहिए;

  • यूज़र अनुभव: सबमिशन में आसान नेविगेशन के साथ सुविधाजनक यूज़र इंटरफ़ेस दिया जाना चाहिए;

  • रेस्पॉन्सिव (कोई लैग नहीं): सबमिशन में यूज़र के इनपुट का तुरंत जवाब मिलना चाहिए;

  • क्वालिटी: सबमिशन एक फंक्शनल प्रोटोटाइप होना चाहिए;

  • निर्वाह: टीम को सबमिट किए गए प्रोटोटाइप को अपडेट करने, उनका निर्वाह करने और लगातार इस्तेमाल करने के लिए एक प्लान को पर्याप्त रूप से प्रदर्शित करना चाहिए; और

  • तकनीक: सबमिशन में उभरती हुई तकनीकों जैसे AI, ML, ब्लॉकचेन आदि का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

क्या तकनीक के इस्तेमाल के लिए कोई दिशा-निर्देश हैं?

हाँ, प्रतिभागी ओपन सोर्स लाइसेंस के तहत सिर्फ़ मूल सामग्री सबमिट कर सकते हैं, जिसमें तीसरे पक्ष के घटक (अगर और जैसे की प्रतिभागियों द्वारा तय किए गए हों) शामिल हो सकते हैं, जो ओपन सोर्स लाइसेंस के तहत उपलब्ध हैं।

क्या प्रतिभागी किसी भी तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं?

प्रतिभागियों को नई उभरती हुई तकनीकों जैसे AI, ML, आदि को लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

यदि कोई प्रतिभागी गलत जानकारी देता है, तो क्या होगा?

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के दौरान या उसके बाद हैकाथॉन में गलत जानकारी देने वाले प्रतिभागी को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

क्या प्रतिभागियों को अपनी संपर्क जानकारी अपडेट रखनी चाहिए?

हाँ, प्रतिभागियों के लिए यह अनिवार्य है कि वे सही संपर्क जानकारी दें और ज़रूरत पड़ने पर उसे अपडेट करें।

क्या सबमिशन प्लेटफ़ॉर्म पर प्रतिभागी एक से ज़्यादा अकाउंट रख सकते हैं?

नहीं, हैकाथॉन में रजिस्टर करने वाले हर प्रतिभागी द्वारा सिर्फ़ एक ही अकाउंट बनाया जा सकता है। इसी तरह, एक टीम भी इसके लिए सिर्फ़ एक ही अकाउंट बना सकती है।

क्या आवेदन की मौलिकता ज़रूरी है?

हाँ, मूल्यांकन के लिए सबमिट करने से पहले प्रतिभागियों को अपने काम की मौलिकता की पुष्टि करनी होगी।

क्या प्रतिभागी पहले प्रकाशित या सम्मानित किए गए काम को सबमिट कर सकते हैं?

नहीं, सबमिट किए गए प्रोटोटाइप मूल रूप से इस हैकाथॉन के लिए बनाए जाने चाहिए।

अगर कोई प्रतिभागी रोज़गार में है और इस हैकाथॉन में भाग ले रहा है, तो क्या होगा?

इस हैकाथॉन में भाग लेने वाले एक कामकाजी पेशेवर को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान नियोक्ता की सहमति और नियोक्ता की नीतियों का उल्लंघन न होने की पुष्टि करनी होगी।

क्या प्रस्तुत किए गए कोड पर कोई प्रतिबंध हैं?

सबमिट किया जाने वाला कोड मैलवेयर फ्री होना चाहिए, जिसमें एडवेयर, रैंसमवेयर, स्पायवेयर, वायरस, वर्म आदि शामिल हैं।

प्रतिभागियों को किन कानूनी शर्तों का पालन करना चाहिए?

प्रतिभागियों को हैकाथॉन के नियमों और शर्तों का पालन करना होगा।

पुरस्कृत प्रोटोटाइप विजेता आवेदनों को कितने समय तक बनाए रखा जाना चाहिए?

भाग लेने वाली टीमों से अपेक्षा की जाती है कि वे हैकाथॉन के समापन के बाद कम से कम एक साल तक पुरस्कृत प्रोटोटाइप को काम करने की स्थिति में बनाए रखेंगे।

निर्णय लेने में जूरी की क्या भूमिका होती है?

सबमिट किए गए सबसे इनोवेटिव और आशाजनक प्रोटोटाइप देने के संबंध में जूरी के पास अंतिम निर्णय होगा और उसे चुनौती नहीं दी जा सकती।

क्या हैकाथॉन के नियम और शर्तें बदल सकती हैं?

हाँ, DARPG अपनी ज़रूरत के हिसाब से हैकाथॉन के नियम और शर्तों में बदलाव कर सकता है।

समय सीमा

शुरुआत की तिथि 2 जनवरी, 2024
अंतिम तिथि 1st March, 2024