Stay Safe Online program is a National level cyber awareness program that aims to educate Digital Naagrik about safe and secure digital practices at different levels starting from Children, Teens, Youth, Teachers, Women, Parent, Senior Citizens, Government Employees, NGOs, Common Service Centres(CSCs), Micro Small Medium Enterprises (MSMEs) through Mass awareness programs, user engagement programs(competitions, quizzes etc) and role-based awareness progression pathways that will help to establish career pathways in the domain of cybersecurity.
कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) द्वारा नागरिक शिकायत निवारण के लिए डेटा-संचालित नवाचार पर ऑनलाइन हैकाथॉन का आयोजन किया जा रहा है।
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इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) AI पद्धतियों में पारदर्शिता, जवाबदेही और निष्पक्षता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। जैसे-जैसे AI एकीकरण बढ़ता है, भारत का लक्ष्य स्वदेशी उपकरणों और मूल्यांकन रूपरेखा के लिए कुशल तंत्र में निवेश करना है, जो इसकी सामाजिक-आर्थिक वास्तविकताओं के संदर्भ में है।
कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर वैश्विक भागीदारी यानी ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (GPAI) एक अंतरराष्ट्रीय और बहु-हितधारक पहल है, जो मानव अधिकारों, समावेशन, विविधता, नवाचार और आर्थिक विकास पर आधारित AI के ज़िम्मेदार तरीके से विकास और इस्तेमाल के लिए मार्गदर्शन करती है।
भारत की समृद्ध पाक-कला (क्यूलिनेरी) विरासत पर विचार करने और स्वाद, स्वास्थ्य, पारंपरिक ज्ञान, सामग्री और रेसिपी के मामले में यह दुनिया जो कुछ भी प्रदान कर सकता है, उसके मूल्य और महत्व को समझने के लिए, IHM, पूसा के सहयोग से माईगव युवा प्रतिभा क्यूलिनेरी टैलेंट हंट का आयोजन कर रहा है
रोबोटिक्स के लिए राष्ट्रीय रणनीति के ड्राफ़्ट का लक्ष्य 2030 तक रोबोटिक्स में भारत को वैश्विक लीडर के रूप में पेश करना है, ताकि इसकी परिवर्तनकारी क्षमता को साकार किया जा सके।
अपनी रचनात्मकता को उजागर करें और युवा प्रतिभा - पेंटिंग टैलेंट हंट में टॉप तक पहुंचने के लिए अपना रास्ता बनाएं।
विभिन्न गायन शैलियों में नई और युवा प्रतिभाओं की पहचान करके और उन्हें पहचान कर राष्ट्रीय स्तर पर जमीनी स्तर पर भारतीय संगीत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, माईगव संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से एक युवा प्रतिभा सिंगिंग टैलेंट हंट का आयोजन कर रहा है।
भाषिनी, राष्ट्रीय भाषा प्रौद्योगिकी मिशन (NLTM), को जुलाई 2022 में प्रधानमंत्री द्वारा भाषिनी प्लेटफ़ॉर्म (https://bhashini.gov.in) के माध्यम से डिजिटल सार्वजनिक वस्तुओं के रूप में भाषा प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था।
आधार को लोगों के अनुकूल बनाने और किसी भी कानून के तहत या निर्धारित अनुसार आधार प्रमाणीकरण करने के लिए इसके अपनी इच्छा से उपयोग को सक्षम करने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप, यह प्रावधान प्रस्तावित है कि निर्धारित उद्देश्यों के लिए सरकारी मंत्रालयों और विभागों के अलावा अन्य संस्थाओं द्वारा इस तरह के प्रमाणीकरण के प्रदर्शन के लिए प्रस्ताव तैयार किया जाए।
माईगव एक नागरिक सहभागिता प्लेटफ़ॉर्म है, जो सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी आसानी से और एक ही जगह पर देता है। इस संदर्भ में, माईगव एक “परिवर्तनकारी प्रभाव वाले वीडियो भेजें” का आयोजन कर रहा है, जिसमें सभी नागरिकों को लाभार्थियों के वीडियो सबमिट करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है, जिसमें बताया गया है कि किसी खास योजना/स्कीम से उन्हें या उनके समुदाय या उनके गांव/शहर को क्या फायदा हुआ है।
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 17.1.2023 को अपनी वेबसाइट पर सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 में संशोधन का ड्राफ़्ट प्रकाशित किया है, जो नियम 3 (1) (b) (v) के तहत एक मध्यस्थ द्वारा उचित परिश्रम से संबंधित है, जिसमें 25.1.2023 तक जनता से प्रतिक्रिया आमंत्रित की गई है। हितधारकों से मिले अनुरोधों के जवाब में, मंत्रालय ने उक्त संशोधन पर टिप्पणियां मिलने की अंतिम तारीख को 20.2.2023 तक बढ़ाने का फ़ैसला किया है।
परीक्षा पे चर्चा 2023 का हिस्सा बनने के लिए देश भर के विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपलों और शिक्षकों को आमंत्रित किया जाता है। 27 जनवरी 2023 को छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ माननीय प्रधानमंत्री जी की लाइव बातचीत में शामिल हों।
भारत में ऑनलाइन गेम्स का यूज़र बेस लगातार बढ़ रहा है, इसलिए यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत महसूस की गई है कि ऐसे गेम्स भारतीय कानूनों के अनुरूप पेश किए जाएं और ऐसे गेम्स के यूज़र को संभावित नुकसान से बचाया जाए। इसके अलावा, ऑनलाइन गेमिंग से जुड़ी समस्याओं पर पूरी तरह से विचार करने के लिए, भारत सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग से संबंधित मामले, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को आवंटित कर दिए हैं।
इस ड्राफ़्ट बिल का उद्देश्य डिजिटल पर्सनल डेटा को इस तरह से प्रोसेस करने की सुविधा प्रदान करना है, जिससे व्यक्तियों के पर्सनल डेटा की सुरक्षा करने के अधिकार और कानूनी उद्देश्यों के लिए, और इससे जुड़े या उससे संबंधित मामलों के लिए पर्सनल डेटा को प्रोसेस करने की आवश्यकता दोनों को पहचाना जा सके।
'आत्मनिर्भर टॉयज़ इनोवेशन चैलेंज' में भाग लेने और भारतीय परंपरा और संस्कृति से प्रेरित एक आकर्षक खिलौना आधारित गेम बनाने के लिए आपका स्वागत है। खिलौने और गेम्स हमेशा से छोटे बच्चों को समाज में जीवन और मूल्यों के बारे में प्रशिक्षित करने का एक सुखद साधन रहे हैं।