श्रेणियां | गतिविधियां | सुझाए गए विषय |
कक्षा 3 से 5 तक | कविता/पैराग्राफ़ (150 शब्द)/पेंटिंग/ड्राइंग |
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कक्षा 6 से 8 तक | कविता/पैराग्राफ़ (300 शब्द)/पेंटिंग/ड्राइंग/ मल्टीमीडिया प्रेज़ेंटेशन | |
कक्षा 9 से 10 तक | कविता/निबंध (750 शब्द)/पेंटिंग/ ड्राइंग/मल्टीमीडिया प्रेज़ेंटेशन | |
कक्षा 11 से 12 तक | कविता/निबंध (1000 शब्द)/पेंटिंग/ ड्राइंग/मल्टी-मीडिया प्रस्तुति |
समय-सीमा | विवरण |
5 सितंबर, 2024 तक | MoE द्वारा सभी राज्य/केंद्रशासित प्रदेशों के शिक्षा विभाग और सभी स्कूल शिक्षा बोर्ड को वीर गाथा 4.0 प्रोजेक्ट की सूचना भेजी जाएगी। |
10 सितंबर, 2024 तक | राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के शिक्षा विभाग और सभी शिक्षा बोर्ड इसके बाद अपने-अपने स्कूलों को वीर गाथा 4.0 प्रोजेक्ट के प्रचार/संचालन के लिए नोटिस जारी करेंगे। |
17 सितंबर, 2024 से 6 अक्टूबर, 2024 |
रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी/विवरण के अनुसार, स्कूलों के साथ वीरता पुरस्कार विजेताओं की वर्चुअल/आमने-सामने बातचीत का आयोजन। स्कूल स्तर पर गतिविधियों का संचालन। स्कूल स्वयं उपरोक्त विषयों पर गतिविधियों का संचालन करेगा और उनका मूल्यांकन करेगा। |
17 सितंबर, 2024 से 31 अक्टूबर, 2024 |
स्कूल स्तर पर गतिविधियाँ पूरी हो जाने के बाद, स्कूल माईगव पोर्टल पर हर श्रेणी के लिए 01 सबसे अच्छी एंट्री यानी, प्रत्येक स्कूल से कुल 04 एंट्री अपलोड करेगा। श्रेणी-1 (कक्षा 3 से 5): 01 सबसे अच्छी एंट्री श्रेणी-2 (कक्षा 6 से 8): 01 सबसे अच्छी एंट्री श्रेणी-3 (कक्षा 9 से 10): 01 सबसे अच्छी एंट्री श्रेणी-4 (कक्षा 11 से 12): 01 सबसे अच्छी एंट्री नोट: कक्षा 5, 8 और 10 तक के उच्चतम कक्षा वाले स्कूल भी कुल 4 एंट्री सबमिट कर सकते हैं। ब्रेकअप इस प्रकार है:- (i). कक्षा 10 तक के स्कूल स्कूल हर श्रेणी-1, 2 और 3 में से हर एक में 01 सबसे अच्छी एंट्री सबमिट करेगा। स्कूल श्रेणी-1, 2 और 3 में से किसी एक में भी अतिरिक्त एंट्री सबमिट कर सकता है। स्कूल कुल मिलाकर 04 एंट्री सबमिट कर सकता है। ii). कक्षा 8 तक के स्कूल स्कूल श्रेणी-1 और 2 में 01 सबसे अच्छी एंट्री सबमिट करेगा। स्कूल श्रेणी-1 और 2 में दो और सबसे अच्छी एंट्री सबमिट कर सकता है। स्कूल कुल मिलाकर 04 एंट्री सबमिट कर सकता है। (ii). कक्षा 5 तक के स्कूल चूंकि कक्षा 5 तक के स्कूलों के लिए केवल एक ही श्रेणी है इसलिए स्कूल, श्रेणी-1 में 04 सबसे अच्छी एंट्री सबमिट करेगा। |
11th November, 2024 से 29th November, 2024 |
स्कूलों द्वारा सबमिट की जाने वाली एंट्री का ज़िला स्तर मूल्यांकन, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के नोडल अधिकारी/शिक्षा विभाग द्वारा नियुक्त किए जाने वाले ज़िला स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। मूल्यांकन के लिए रूब्रिक अनुलग्नक-I पर दिए गए हैं। ज़िला स्तर की सबसे अच्छी एंट्री ज़िला स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा माईगव पोर्टल के माध्यम से राज्य/केंद्रशासित प्रदेश स्तर के नोडल अधिकारियों को भेजी जाएंगी। |
30 नवंबर, 2024 तक से 11th December, 2024 |
ज़िला स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा सबमिट की गई एंट्री का मूल्यांकन राज्य/केंद्रशासित प्रदेश स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा किया जाना है। मूल्यांकन के लिए रूब्रिक अनुलग्नक-I पर दिए गए हैं। राज्य/संघ राज्य क्षेत्र स्तर के नोडल अधिकारी राष्ट्रीय स्तर के मूल्यांकन के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय को सबसे अच्छी एंट्री (अनुलग्नक - II के अनुसार) देंगे। राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को राष्ट्रीय स्तर पर चयन के लिए दी जा रही एंट्री की वास्तविकता और मौलिकता की पुष्टि टेलिफ़ोनिक/वीडियो कॉल, इंटरव्यू या किसी अन्य माध्यम से करनी होगी। |
12th December, 2024 से 24 दिसंबर, 2024 तक |
राष्ट्रीय स्तर पर मूल्यांकन (MoE तक गठित समिति द्वारा) |
27 दिसंबर, 2024 तक | राष्ट्रीय स्तर की समिति द्वारा राष्ट्रीय स्तर के मूल्यांकन के परिणाम को MoE को सबमिट करना |
30 दिसंबर, 2024 तक | MoE से मिले परिणाम, MoD को भेजना |
(* स्कूलों को सबमिट करने के लिए आखिरी तारीख का इंतज़ार नहीं करना चाहिए। जैसे ही स्कूल स्तर पर गतिविधियाँ पूरी हो जाएँ और प्रत्येक श्रेणी में 01 सबसे अच्छी एंट्री को स्कूलों द्वारा शॉर्टलिस्ट कर लिया जाए, वैसे ही, उन्हें दिए गए पोर्टल पर सबमिट करना होगा)।
हर स्तर पर विजेता होंगे। घोषित किए जाने वाले विजेताओं की संख्या इस प्रकार है: -
विजेताओं का सम्मान: राष्ट्रीय स्तर पर विजेता को शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संयुक्त रूप से सम्मानित किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रत्येक विजेता को 10,000/- रु. का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। ज़िला और राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के सभी विजेताओं को संबंधित ज़िला और राज्य/केंद्रशासित प्रदेश द्वारा सम्मानित किया जाएगा। राज्य/केंद्रशासित प्रदेश/ज़िला स्तर पर दिए जाने वाले पुरस्कार के तौर-तरीके राज्य/ज़िला अधिकारियों द्वारा तय किए जा सकते हैं और उसी हिसाब से बजट बनाया जा सकता है। सभी विजेताओं को प्रमाणपत्र इस प्रकार दिया जाएगा:
स्कूलों द्वारा निम्नलिखित लिंक का संदर्भ लिया जा सकता है:
निबंध/पैराग्राफ़ के मूल्यांकन के लिए रूब्रिक्स
क्रम संख्या | मूल्यांकन का क्षेत्र | 4 अंक | 3 अंक | 2 अंक | 1 अंक |
1 | अभिव्यक्ति की मौलिकता | नया, विशिष्ट दृष्टिकोण, यह अत्यधिक कल्पनाशील या रचनात्मक है | सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, कल्पनाशील, या व्यावहारिक विचारों को व्यक्त करता है। | सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, ठोस या कल्पनाशील विचारों को प्रतिबिंबित करता है | कोई ठोस या कल्पनाशील विचार नहीं दिखाता है और यह उल्लेखनीय नहीं है |
2. | प्रस्तुतीकरण | अभिव्यक्ति बहुत प्रभावशाली है और सामग्री बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है | सहज अभिव्यक्ति और सामग्री अच्छी तरह से व्यवस्थित है | संदेश को समझ पाना कभी-कभी कठिन होता है और सामग्री काफी अच्छी तरह व्यवस्थित है | संदेश को समझा नहीं जा सकता और सामग्री खराब ढंग से व्यवस्थित है |
3 | समर्थन | तर्क बहुत अच्छी तरह से शामिल किए गए हैं (अंतर्दृष्टिपूर्ण उदाहरणों, तर्कों और विवरणों के साथ)। निबंध में पाठ से उद्धरण/मार्ग और उनके महत्व का एक मजबूत विश्लेषण शामिल है। | तर्कों को अच्छी तरह से दिखाया गया है। लेखक ने मुख्य विचारों का समर्थन करने के लिए खास उदाहरणों, तर्कों और विवरणों का इस्तेमाल किया है। | कुछ प्रमुख मुद्दे समर्थित नहीं हैं। मुख्य विचार स्पष्ट है लेकिन सहायक जानकारी बिल्कुल सामान्य है। | कई प्रमुख मुद्दे समर्थित नहीं हैं। मुख्य विचार कुछ हद तक स्पष्ट है, लेकिन इसके लिए और सहायक जानकारी चाहिए |
4 | विषय की प्रासंगिकता | जानकारी इस विषय के लिए बहुत प्रासंगिक है और इसमें हाल के उदाहरण दिए गए हैं। | जानकारी इस विषय के लिए प्रासंगिक है | कुछ जानकारी इस विषय के लिए अप्रासंगिक है | बहुत कम प्रासंगिक है |
अधिकतम स्कोरः 16
नोट:
1) अगर निबंध/पैराग्राफ़ विषय के लिए प्रासंगिक नहीं है, तो कोई अंक नहीं दिए जाएंगे
2) यदि शब्दों की संख्या शब्द सीमा से 50 या उससे अधिक हो जाती है, तो अंतिम स्कोर से 2 अंक काटे जाएंगे।
कविता के मूल्यांकन के लिए रूब्रिक्स
क्रम संख्या | मूल्यांकन का क्षेत्र | 4 अंक | 3 अंक | 2 अंक | 1 अंक |
1 | अभिव्यक्ति की मौलिकता | नया, विशिष्ट दृष्टिकोण, यह अत्यधिक कल्पनाशील या रचनात्मक है | सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, कल्पनाशील, या व्यावहारिक विचारों को व्यक्त करता है। | सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, ठोस या कल्पनाशील विचारों को प्रतिबिंबित करता है | कोई ठोस या कल्पनाशील विचार नहीं दिखाता है और यह उल्लेखनीय नहीं है |
2 | प्रस्तुतीकरण | अभिव्यक्ति बहुत प्रभावशाली है और सामग्री बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है | सहज अभिव्यक्ति और सामग्री अच्छी तरह से व्यवस्थित है | संदेश को समझ पाना कभी-कभी कठिन होता है और सामग्री काफी अच्छी तरह व्यवस्थित है | संदेश को समझा नहीं जा सकता और सामग्री खराब ढंग से व्यवस्थित है |
3 | अलंकार | 6 या उससे ज़्यादा अलंकार (समान या अलग) इस्तेमाल किए गए हैं | 4-5 अलंकार (समान या अलग) इस्तेमाल किए गए हैं | 2-3 अलंकार (समान या अलग) इस्तेमाल किए गए हैं | 1 अलंकार का इस्तेमाल किया जाता है |
4 | विषय की प्रासंगिकता | जानकारी इस विषय के लिए बहुत प्रासंगिक है और इसमें हाल के उदाहरण दिए गए हैं। | जानकारी इस विषय के लिए प्रासंगिक है | कुछ जानकारी इस विषय के लिए अप्रासंगिक है | बहुत कम प्रासंगिक है |
अधिकतम स्कोर : 16
नोट: यदि कविता विषय के लिए प्रासंगिक नहीं है, तो कोई अंक नहीं दिए जाएंगे
मल्टी-मीडिया प्रस्तुति के मूल्यांकन के लिए रूब्रिक्स
क्रम संख्या | मूल्यांकन का क्षेत्र | 4 अंक | 3 अंक | 2 अंक | 1 अंक |
1 | अभिव्यक्ति की मौलिकता | नया, विशिष्ट दृष्टिकोण। यह अत्यधिक कल्पनाशील या रचनात्मक है, | सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, कल्पनाशील, या व्यावहारिक विचारों को व्यक्त करता है। | सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, ठोस या कल्पनाशील विचारों को प्रतिबिंबित करता है | कोई ठोस या कल्पनाशील विचार नहीं दिखाता है और यह उल्लेखनीय नहीं है |
2 | प्रस्तुतीकरण | अभिव्यक्ति बहुत प्रभावशाली है और सामग्री बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है | सहज अभिव्यक्ति और सामग्री अच्छी तरह से व्यवस्थित है | संदेश को समझ पाना कभी-कभी कठिन होता है और सामग्री काफी अच्छी तरह व्यवस्थित है | संदेश को समझा नहीं जा सकता और सामग्री खराब ढंग से व्यवस्थित है |
3 | संवाद | सभी सदस्यों की संतुलित भूमिका और पात्रों/परिस्थितियों को जीवंत बनाने के लिए इसमें उचित मात्रा में संवाद है और यह यथार्थवादी है। | सभी सदस्यों के लिए संतुलित भूमिका निभाने और कहानी को जीवंत करने के लिए उचित मात्रा में संवाद हैं, लेकिन यह कुछ हद तक अवास्तविक है। | सभी सदस्यों के लिए इस नाटक में संतुलित भूमिका निभाने के लिए पर्याप्त संवाद नहीं है या यह अक्सर अवास्तविक होता है। | सभी सदस्यों के लिए संतुलित भूमिका निभाने के लिए पर्याप्त संवाद नहीं है या यह पूरी तरह से अवास्तविक है |
4 | विषय की प्रासंगिकता | जानकारी इस विषय के लिए बहुत प्रासंगिक है और इसमें हाल के उदाहरण दिए गए हैं। | जानकारी इस विषय के लिए प्रासंगिक है | कुछ जानकारी इस विषय के लिए अप्रासंगिक है | बहुत कम प्रासंगिक है |
अधिकतम स्कोर : 16
नोट: यदि वीडियो विषय के लिए प्रासंगिक नहीं है, तो कोई अंक नहीं दिए जाएंगे
चित्रों के मूल्यांकन के लिए रूब्रिक्स
क्रम संख्या | मूल्यांकन का क्षेत्र | 4 अंक | 3 अंक | 2 अंक | 1 अंक |
1 | अभिव्यक्ति की मौलिकता | नया, विशिष्ट दृष्टिकोण। यह अत्यधिक कल्पनाशील या रचनात्मक है | सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, कल्पनाशील, या व्यावहारिक विचारों को व्यक्त करता है। | सामान्य से हटकर कुछ रचनात्मक, ठोस या कल्पनाशील विचारों को प्रतिबिंबित करता है | कोई ठोस या कल्पनाशील विचार नहीं दिखाता है और यह उल्लेखनीय नहीं है |
2 | प्रस्तुतीकरण | अभिव्यक्ति अत्यधिक प्रभावशाली है और सामग्री बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है। | सहज अभिव्यक्ति और सामग्री अच्छी तरह से व्यवस्थित है | संदेश को समझ पाना कभी-कभी कठिन होता है और सामग्री काफी अच्छी तरह व्यवस्थित है | संदेश को समझा नहीं जा सकता और सामग्री खराब ढंग से व्यवस्थित है |
3 | तकनीक | कला का काम (आर्ट वर्क) से पता चलता है कि रचना में एडवांस तकनीकों की महारत हासिल है। सभी चीज़ों को सही जगह पर रखा गया है। | कला का काम (आर्ट वर्क) अच्छी तकनीक दर्शाता है। सभी वस्तुओं को सही जगह पर रखा गया है। | कला का काम (आर्ट वर्क) कुछ तकनीक और कला अवधारणाओं की समझ को दर्शाता है। | कला के काम (आर्ट वर्क) में कला अवधारणाओं की समझ और / या तकनीक का अभाव है। |
4 | विषय की प्रासंगिकता | जानकारी इस विषय के लिए बहुत प्रासंगिक है और इसमें हाल के उदाहरण दिए गए हैं। | जानकारी इस विषय के लिए प्रासंगिक है | कुछ जानकारी इस विषय के लिए अप्रासंगिक है | बहुत कम प्रासंगिक है |
अधिकतम स्कोरः 16
नोट: यदि पेंटिंग विषय के लिए प्रासंगिक नहीं है, तो कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।