परिचय
वीर गाथा परियोजना की स्थापना 2021 में वीरता पुरस्कार पोर्टल यानी गैलेंट्री अवार्ड्स पोर्टल (GAP) के तहत की गई थी, जिसका उद्देश्य वीरता पुरस्कार विजेताओं की बहादुरी के कार्यों और इन बहादुरों की जीवन कहानियों के विवरण को छात्रों के बीच प्रसारित करना था, ताकि देशभक्ति की भावना को बढ़ाया जा सके और उनमें नागरिक चेतना के मूल्य पैदा किए जा सकें। वीर गाथा परियोजना ने वीरता पुरस्कार विजेताओं के आधार पर रचनात्मक परियोजनाओं / गतिविधियों को करने के लिए स्कूल के छात्रों को एक मंच प्रदान करके इस महान उद्देश्य को गहरा किया। इसके हिस्से के रूप में, छात्रों ने इन वीरता पुरस्कार विजेताओं पर कला, कविता, निबंध और मल्टीमीडिया जैसे विभिन्न मीडिया के माध्यम से विभिन्न परियोजनाओं को तैयार किया और रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर सबसे अच्छी परियोजनाओं को सम्मानित किया गया।
यह परियोजना प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस समारोहों के साथ मिलकर तैयार की गई है। वीर गाथा 2021-22 में आयोजित वीर गाथा 1.0 में 8 लाख और 2022-23 में वीर गाथा 2.0.conducted में 19.5 लाख लोगों की भागीदारी के साथ वीर गाथा एक अभूतपूर्व सफलता रही है। माननीय रक्षा मंत्री और माननीय शिक्षा मंत्री ने वीर गाथा की सराहना की हैएक क्रांति की शुरुआत के तौर पर सराहा है'।
रक्षा मंत्रालय (MoD) ने शिक्षा मंत्रालय (MoE) के सहयोग से अब लॉन्च करने का फैसला किया है वीर गाथा परियोजना 3.0 लॉन्च करने का निर्णय लिया है।
विषय और श्रेणियां
श्रेणियाँ | गतिविधियां | सुझाव देने वाले टॉपिक |
कक्षा 3 से कक्षा 5 | कविता/ पैराग्राफ (150 शब्द) /पेंटिंग/ड्राइंग/ मल्टीमीडिया प्रेजेंटेशन/वीडियो | i) मेरा आदर्श (वीरता पुरस्कार विजेता) है, जो सिद्धांत मैंने उनके जीवन से सीखे हैं वे हैं.... या Ii) वीरता पुरस्कार विजेता ने हमारे राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। यदि उसकी स्मृति को जीवित रखने का मौका दिया जाए, तो मैं चाहूंगा। या Iii) रानी लक्ष्मीबाई मेरे सपने में आई थी। वह चाहती थी कि मैं अपने देश की सेवा करूं या iv) 1857 के विद्रोह को भारत की स्वतंत्रता की पहली लड़ाई के रूप में चिह्नित किया गया था। (स्वतंत्रता सेनानी का नाम) की जीवन कहानी मुझे इन लोगों के लिए प्रेरित करती है या v) स्वतंत्रता संग्राम में जनजातीय विद्रोह की भूमिका। |
कक्षा 6 से कक्षा 8 | कविता / पैराग्राफ (300 शब्द) / पेंटिंग / ड्राइंग / मल्टीमीडिया प्रेजेंटेशन/वीडियो |
|
कक्षा 9 से कक्षा 10 | कविता / निबंध (750 शब्द) / पेंटिंग / ड्राइंग / मल्टीमीडिया प्रेजेंटेशन/वीडियो |
|
कक्षा 11 से कक्षा 12 | कविता / निबंध (1000 शब्द) / पेंटिंग / ड्राइंग/ मल्टीमीडिया प्रेजेंटेशन/वीडियो |
प्रोजेक्ट की समयसीमा
परियोजना की निम्नलिखित समयसीमा का पालन किया जा सकता है
समय सीमा | ब्यौरा |
28 जुलाई से 30 सितंबर 2023 | स्कूल स्तर पर गतिविधियों के संचालन के बाद, स्कूल MyGov पोर्टल पर प्रति श्रेणी 01 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि अर्थात प्रत्येक स्कूल से कुल 04 प्रविष्टियों को अपलोड करेगा। कैटेगरी-1 (कक्षा 3 से 5 तक) : 01 बेस्ट एंट्री कैटेगरी-2 (कक्षा 6 से 8) : 01 बेस्ट एंट्री कैटेगरी-3 (कक्षा 9 से 10) : 01 बेस्ट एंट्री कैटेगरी-4 (कक्षा 11 से 12) : 01 बेस्ट एंट्री नोट: कक्षा 5, 8 और 10 तक की उच्चतम कक्षा वाले स्कूल भी कुल 4 प्रविष्टियां प्रस्तुत कर सकते हैं। ब्रेकअप इस प्रकार है:- (i)। 10वीं कक्षा तक के स्कूल स्कूल श्रेणी -1, 2 और 3 में से प्रत्येक में 01 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि प्रस्तुत करेगा। स्कूल श्रेणी -1, 2 और 3 में से किसी एक में एक अतिरिक्त प्रविष्टि प्रस्तुत कर सकते हैं। स्कूल द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली कुल प्रविष्टियां 04 हैं। 2.). कक्षा 8 तक के स्कूल स्कूल श्रेणी -1 और 2 में 01 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि प्रस्तुत करेगा। स्कूल श्रेणी -1 और 2 में दो अतिरिक्त सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियां प्रस्तुत कर सकते हैं। स्कूल द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली कुल प्रविष्टियां 04 हैं। (iii). कक्षा 5 तक के स्कूल चूंकि कक्षा 5 तक स्कूल के लिए केवल एक श्रेणी है, इसलिए स्कूल श्रेणी -1 में 04 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियां जमा करेगा। |
15 अक्टूबर से 10 नवंबर 2023 |
विद्यालयों द्वारा प्रस्तुत प्रविष्टियों का जिला स्तरीय मूल्यांकन byDistrict स्तर पर किया जाए राज्यों / UTs नोडल अधिकारियों / शिक्षा विभाग द्वारा नियुक्त किए जाने वाले नोडल अधिकारी। मूल्यांकन के लिए रूब्रिक अनुलग्नक l पर दिए गए हैं। जिला स्तर की सबसे अछि प्रविष्टियाँ जिला स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा माईगव पोर्टल के माध्यम से राज्य / UT स्तर के नोडल अधिकारियों को भेजी जाएंगी। |
11 November to 25 November 2023 |
जिला स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा राज्य / संघ राज्य क्षेत्र स्तर पर राज्य / संघ राज्य क्षेत्र स्तर के नोडल अधिकारियों (ओं) द्वारा प्रस्तुत प्रविष्टियों का मूल्यांकन। मूल्यांकन के लिए रूब्रिक अनुलग्नक l पर दिए गए हैं। राज्यों / UTs स्तर के नोडल अधिकारी राष्ट्रीय स्तर के मूल्यांकन के लिए शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार को (MyGov पोर्टल के माध्यम से) सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियां (अनुलग्नक II के अनुसार) देंगे। राज्यों/UTs को टेलीफ़ोन/वीडियो कॉल साक्षात्कार या जैसे उपयुक्त लगे किसी भी अन्य मोड के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर के चयन के लिए दी जा रही प्रविष्टि की वास्तविकता और मौलिकता की पुष्टि करनी होगी। |
26 November To 10 December 2023 | राष्ट्रीय स्तर पर मूल्यांकन (समिति द्वारा गठित byMoE) |
15 दिसंबर 2023 तक | MoE byNational स्तर समिति को राष्ट्रीय स्तर के मूल्यांकन के परिणाम प्रस्तुत करना |
20 दिसंबर 2023 तक | MoE से MoD तक परिणाम आगे बढ़ा |
(*स्कूलों को सबमिशन की आखिरी तारीख का इंतजार नहीं करना चाहिए। जैसे ही स्कूल स्तर पर गतिविधियाँ पूरी हो जाती हैं और स्कूल द्वारा प्रत्येक श्रेणी में 01 सबसे अच्छी प्रविष्टि को शॉर्टलिस्ट कर लिया जाता है, उन्हें इसे दिए गए पोर्टल पर सबमिट कर देना चाहिए)
प्रविष्टियों का मूल्यांकन:
i) वीर गाथा परियोजना 3.0 के 3 स्तर होंगे: ज़िला स्तर, राज्य/UT स्तर और राष्ट्रीय स्तर।
ii) मूल्यांकन हर स्तर यानी ज़िला स्तर, राज्य/UT स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा। नामांकन के आधार पर मूल्यांकन के लिए आर्मी स्कूल/ नेवी स्कूल/ एयर फ़ोर्स स्कूल/ सैनिक स्कूल/ अन्य फ़ोर्स स्कूल/ स्टेट बोर्ड स्कूल/ CBSE स्कूलों के शिक्षक शामिल होंगे।
iii) जिला स्तर पर मूल्यांकन: राज्य के नोडल अधिकारी/SPDs जिला स्तर पर प्रविष्टियों के मूल्यांकन के लिए जिला स्तर के नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करेंगे। ज़िले के नोडल अधिकारी/जिला शिक्षा अधिकारी ज़िला स्तर पर मूल्यांकन के लिए DIET और संबंधित राज्य/UT/ज़िले के अन्य अधिकारियों से संपर्क करेंगे।
iv) राज्य/UT स्तर पर मूल्यांकन: राज्य/UT स्तर पर मूल्यांकन की ज़िम्मेदारी राज्यों/UTs या SPDs के नोडल अधिकारियों की होगी। राज्य/UTs या SPDs के नोडल अधिकारी राज्य/UTs स्तर पर मूल्यांकन के लिए DIET/ SCERT/संबंधित राज्य/UTs के अन्य शिक्षा अधिकारियों से जुड़ेंगे।
v) राष्ट्रीय स्तर पर मूल्यांकन: राष्ट्रीय स्तर पर मूल्यांकन राष्ट्रीय स्तर की समिति द्वारा किया जाएगा, जिसका गठन शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया जाएगा।
पुरस्कार और पहचान
हर स्तर पर विजेता होंगे। घोषित किए जाने वाले विजेताओं की संख्या इस प्रकार है:
• राष्ट्रीय स्तर - 100 विजेता (सुपर 100)। वीर गाथा परियोजना 3.0 के 100 विजेताओं (राष्ट्रीय स्तर पर) में पहले के संस्करणों के किसी भी वीर गाथा विजेता को शामिल नहीं किया जाएगा।
श्रेणी: कक्षा 3 से 5 = 25 विजेता
श्रेणी: कक्षा 6 से 8 = 25 विजेता
श्रेणी: कक्षा 9 से 10 = 25 विजेता
श्रेणी: कक्षा 11 से 12 = 25 विजेता
• राज्य/ UT स्तर - राज्य/UT स्तर पर 08 विजेता (प्रत्येक श्रेणी से दो), चाहे वे किसी भी बोर्ड से हों (सुपर 100 में चुने गए छात्र शामिल नहीं होंगे)
• जिला स्तरीय - 04 विजेता (प्रत्येक श्रेणी में से एक)। इनमें सुपर 100 में चुने गए छात्र और राज्य/UT स्तर पर चुने गए छात्र शामिल नहीं होंगे।
जिन छात्रों की प्रविष्टि पोर्टल (CBSE/MyGov) पर अपलोड की गई है, उन्हें सहभागिता का ई-प्रमाण पत्र मिलेगा।
विजेताओं की फेहरिस्त
विजेताओं की फेहरिस्त: राष्ट्रीय स्तर पर विजेता को शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संयुक्त रूप से सम्मानित किया जाएगा। प्रत्येक विजेता को रक्षा मंत्रालय द्वारा 10,000/- रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। जिला और राज्य / संघ राज्य क्षेत्र में सभी विजेताओं को संबंधित जिला और राज्य / संघ राज्य क्षेत्र द्वारा सम्मानित किया जाएगा। राज्य/संघ राज्य क्षेत्र/जिला स्तर पर दिए जाने वाले पुरस्कार के तौर-तरीकों का निर्धारण राज्य/जिला प्राधिकरण द्वारा किया जा सकता है और तदनुसार बजट तैयार किया जा सकता है। सभी विजेताओं को एक प्रमाण पत्र निम्नानुसार दिया जाएगाः
- रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संयुक्त रूप से सुपर 100 में चयनित छात्रों के लिए।
- संबंधित राज्य / संघ राज्य क्षेत्र के प्रधान सचिव / सचिव शिक्षा द्वारा राज्य / संघ राज्य स्तर पर चयनित छात्रों के लिए।
- जिला स्तर पर चयनित छात्रों को - कलेक्टर / जिला मजिस्ट्रेट / उपायुक्त और जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से / संबंधित राज्य / संघ राज्य क्षेत्र I जिले के शिक्षा विभाग द्वारा निर्णय के अनुसार उपयुक्त उच्च अधिकारी।
चुनी गई प्रविष्टियों को अपलोड करने के लिए दिशानिर्देश
- यह केवल Non-CBSE स्कूलों के नोडल अधिकारियों के लिए लागू है। कृपया आवेदन करने से पहले स्कूल का UDISE कोड और स्कूल की अन्य सभी जानकारी तैयार रखें।
- किसी स्कूल से एक ही श्रेणी में कई प्रविष्टियाँ स्वीकार्य नहीं हैं।
- 'अभी सबमिट करें' लिंक पर क्लिक करें, इससे स्कूल की व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के लिए एक नया पेज खुलेगा।
- स्कूल की व्यक्तिगत जानकारी भरने के बाद, सबमिट करें/अगला बटन पर क्लिक करें। इससे कविता/पैराग्राफ/निबंध/पेंटिंग/मल्टी-मीडिया प्रेजेंटेशन (जो भी लागू हो) की कक्षा के हिसाब से सबमिशन करने के लिए पेज खुल जाएगा।
- प्रविष्टियाँ केवल JPEG/PDF फ़ॉर्मेट में ही अपलोड की जा सकती हैं। स्कूल के नोडल अधिकारियों को सलाह दी जाती है कि माईगव पोर्टल पर अपलोड करने से पहले सभी चुनी गई प्रविष्टि फ़ाइलों को JPG/JPEG फॉर्मेट में बदल दें
- अगर, किसी भी प्रविष्टि में कोई सबमिशन नहीं दिया जाना है, तो उसे खाली छोड़ देना चाहिए।
- आखिर में, आवेदन सबमिट करने के लिए “सबमिट करें” बटन पर क्लिक करें।
- कृपया सुनिश्चित कर लें कि अंतिम सबमिशन करने से पहले छात्रों की जानकारी सही हो। एक बार अंतिम सबमिशन हो जाने के बाद, इसे एडिट नहीं किया जा सकता।
अनुलग्नक I
निबंध/पैराग्राफ के मूल्यांकन के लिए रूब्रिक्सक्र.सं. | मूल्यांकन का क्षेत्र | 4 अंक | 3 अंक | 2 अंक | 1 अंक |
1 | अभिव्यक्ति की मौलिकता | नया, विशिष्ट तरीका। यह बेहद कल्पनाशील या रचनात्मक है |
कुछ रचनात्मक, कल्पनाशील, या अंतर्दृष्टिपूर्ण विचारों को आम बात से परे बताता है |
कुछ रचनात्मक, ठोस, या कल्पनाशील विचारों को दर्शाता है जो सामान्य से हटकर हैं |
किसी ठोस या कल्पनाशील विचारों के बारे में नहीं बताता है और यह अविश्वसनीय है |
2 | प्रस्तुति (प्रेजेंटेशन) | अभिव्यक्ति बहुत प्रभावशाली है और सामग्री बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है | खुलकर बोला गया है और सामग्री अच्छी तरह से व्यवस्थित है |
संदेश का पालन करना कभी-कभी मुश्किल होता है और सामग्री काफी अच्छी तरह से व्यवस्थित है |
संदेश को समझा नहीं जा सकता और सामग्री खराब तरीके से व्यवस्थित है |
3 | सपोर्ट | तर्क बहुत अच्छी तरह से समर्थित हैं (उदाहरण, तर्कों और जानकारी के साथ)। निबंध में टेक्स्ट के उद्धरण/अंश और उनके महत्व का एक मजबूत विश्लेषण शामिल है। | तर्कों का अच्छी तरह से समर्थन किया जाता है। लेखक मुख्य विचारों का समर्थन करने के लिए ख़ास उदाहरणों, तर्कों और विवरणों का इस्तेमाल करते हैं। | कुछ प्रमुख समस्याएँ समर्थित नहीं हैं। मुख्य विचार स्पष्ट है लेकिन समर्थन की जानकारी बहुत सामान्य है। | कई प्रमुख मुद्दे समर्थित नहीं हैं। मुख्य विचार कुछ हद तक स्पष्ट है, लेकिन इसके लिए और सहायक जानकारी चाहिए |
4 | विषय की प्रासंगिकता | जानकारी इस विषय के लिए बहुत प्रासंगिक है और इसमें हाल के उदाहरण दिए गए हैं। | जानकारी इस विषय के लिए प्रासंगिक है | कुछ जानकारी इस विषय के लिए अप्रासंगिक है | बहुत कम प्रासंगिक है |
अधिकतम स्कोर : 16
ध्यान दें:
1) अगर निबंध/पैराग्राफ इस विषय के लिए प्रासंगिक नहीं है, तो कोई अंक नहीं दिया जाएगा
2) यदि शब्दों की संख्या दी गई शब्द सीमा '50' या उससे अधिक हो जाती है, तो अंतिम स्कोर से 2 अंक काटे जा सकते हैं।
कविता के मूल्यांकन के लिए रूब्रिक्स
क्र.सं. | मूल्यांकन का क्षेत्र | 4 अंक | 3 अंक | 2 अंक | 1 अंक |
1 | अभिव्यक्ति की मौलिकता | नया, विशिष्ट तरीका। यह बेहद कल्पनाशील या रचनात्मक है |
कुछ रचनात्मक, कल्पनाशील, या अंतर्दृष्टिपूर्ण विचारों को आम बात से परे बताता है |
कुछ रचनात्मक, ठोस, या कल्पनाशील विचारों को दर्शाता है जो सामान्य से हटकर हैं |
किसी ठोस या कल्पनाशील विचारों के बारे में नहीं बताता है और यह अविश्वसनीय है |
2 | प्रस्तुति (प्रेजेंटेशन) | अभिव्यक्ति बहुत प्रभावशाली है और सामग्री बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है | खुलकर बोला गया है और सामग्री अच्छी तरह से व्यवस्थित है |
संदेश का पालन करना कभी-कभी मुश्किल होता है और सामग्री काफी अच्छी तरह से व्यवस्थित है |
संदेश को समझा नहीं जा सकता और सामग्री खराब तरीके से व्यवस्थित है |
3 | काव्यतम उपकरण | 6 या ज़्यादा काव्यतम उपकरण (समान या अलग) इस्तेमाल किए गए हैं | 4-5 काव्यतम उपकरण (समान या अलग) इस्तेमाल किए गए हैं | 2-3 काव्यतम उपकरण (समान या अलग) इस्तेमाल किए गए हैं | 1 काव्यात्मक उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है |
4 | विषय की प्रासंगिकता | जानकारी इस विषय के लिए बहुत प्रासंगिक है और इसमें हाल के उदाहरण दिए गए हैं। | जानकारी इस विषय के लिए प्रासंगिक है | कुछ जानकारी इस विषय के लिए अप्रासंगिक है | बहुत कम प्रासंगिक है |
अधिकतम स्कोर : 16
ध्यान दें: अगर कविता इस विषय के लिए प्रासंगिक नहीं है, तो कोई अंक नहीं दिया जाएगा
मल्टी-मीडिया प्रेजेंटेशन के मूल्यांकन के लिए रूब्रिक्स
क्र.सं. | मूल्यांकन का क्षेत्र | 4 अंक | 3 अंक | 2 अंक | 1 अंक |
1 | अभिव्यक्ति की मौलिकता | नया, विशिष्ट तरीका। यह बेहद कल्पनाशील या रचनात्मक है |
कुछ रचनात्मक, कल्पनाशील, या अंतर्दृष्टिपूर्ण विचारों को आम बात से परे बताता है |
कुछ रचनात्मक, ठोस, या कल्पनाशील विचारों को दर्शाता है जो सामान्य से हटकर हैं |
किसी ठोस या कल्पनाशील विचारों के बारे में नहीं बताता है और यह अविश्वसनीय है |
2 | प्रस्तुति (प्रेजेंटेशन) | अभिव्यक्ति बहुत प्रभावशाली है और सामग्री बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है | खुलकर बोला गया है और सामग्री अच्छी तरह से व्यवस्थित है |
संदेश का पालन करना कभी-कभी मुश्किल होता है और सामग्री काफी अच्छी तरह से व्यवस्थित है |
संदेश को समझा नहीं जा सकता और सामग्री खराब तरीके से व्यवस्थित है |
3 | संवाद | संतुलित भूमिका निभाने और चरित्रों/स्थितियों को जीवन में उतारने के लिए सभी सदस्यों के लिए उचित मात्रा में संवाद होते हैं और यह वास्तविक होता है। | संतुलित भूमिका निभाने और कहानी को जीवन में लाने के लिए सभी सदस्यों के लिए उचित मात्रा में संवाद हैं, लेकिन यह कुछ अवास्तविक है। | इस नाटक में संतुलित भूमिका निभाने के लिए सभी सदस्यों के लिए पर्याप्त संवाद नहीं है या यह अक्सर अवास्तविक है। | संतुलित भूमिका निभाने के लिए सभी सदस्यों के लिए पर्याप्त संवाद नहीं है या यह पूरी तरह से अवास्तविक है |
4 | विषय की प्रासंगिकता | जानकारी इस विषय के लिए बहुत प्रासंगिक है और इसमें हाल के उदाहरण दिए गए हैं। | जानकारी इस विषय के लिए प्रासंगिक है | कुछ जानकारी इस विषय के लिए अप्रासंगिक है | बहुत कम प्रासंगिक है |
अधिकतम स्कोर : 16
ध्यान दें: अगर वीडियो इस विषय के लिए प्रासंगिक नहीं है, तो कोई अंक नहीं दिए जाएंगे
चित्रों के मूल्यांकन के लिए रूब्रिक्स
क्र. सं. | मूल्यांकन का क्षेत्र | 4 अंक | 3 अंक | 2 अंक | 1 अंक |
1 | अभिव्यक्ति की मौलिकता | नया, विशिष्ट तरीका। यह बेहद कल्पनाशील या रचनात्मक है |
कुछ रचनात्मक, कल्पनाशील, या अंतर्दृष्टिपूर्ण विचारों को आम बात से परे बताता है |
कुछ रचनात्मक, ठोस, या कल्पनाशील विचारों को दर्शाता है जो सामान्य से हटकर हैं |
किसी ठोस या कल्पनाशील विचारों के बारे में नहीं बताता है और यह अविश्वसनीय है |
2 | प्रस्तुति (प्रेजेंटेशन) | अभिव्यक्ति बहुत प्रभावशाली है और सामग्री बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है | खुलकर बोला गया है और सामग्री अच्छी तरह से व्यवस्थित है |
संदेश का पालन करना कभी-कभी मुश्किल होता है और सामग्री काफी अच्छी तरह से व्यवस्थित है |
संदेश को समझा नहीं जा सकता और सामग्री खराब तरीके से व्यवस्थित है |
3 | तकनीक | कला का काम (आर्ट वर्क) रचना में उन्नत तकनीकों की निपुणता दर्शाता है। सभी वस्तुओं को सही स्थान पर रखा गया है। | कला (आर्ट वर्क) अच्छी तकनीक दर्शाता है। सभी वस्तुओं को सही जगह पर रखा गया है। | कला का काम (आर्ट वर्क) कुछ तकनीक और कला अवधारणाओं की समझ को दर्शाता है | कला के काम (आर्ट वर्क) में कला अवधारणाओं की समझ और / या तकनीक का अभाव है। |
4 | विषय की प्रासंगिकता | जानकारी इस विषय के लिए बहुत प्रासंगिक है और इसमें हाल के उदाहरण दिए गए हैं। | जानकारी इस विषय के लिए प्रासंगिक है | कुछ जानकारी इस विषय के लिए अप्रासंगिक है | बहुत कम प्रासंगिक है |
अधिकतम स्कोर : 16
ध्यान दें: अगर पेंटिंग विषय के लिए प्रासंगिक नहीं है, तो कोई अंक नहीं दिया जाएगा